अगले चालीस सालों में भारत में होंगे दुनिया के सबसे अधिक मुसलमान

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

अगर इस रिपोर्ट का दावा सच है तो अगले चार दशक के बाद हमारे देश में दुनिया के मुस्लिम्स की सबसे बड़ी आबादी देखी जायेगी. आज की जो हालत है उसके अनुसार इस सूची में इंडोनेशिया के बाद भारत उन देशों की पंक्ति में दूसरे स्थान पर है जहां सबसे अधिक संख्या में मुस्लिम्स रहते हैं.

आने वाले चार दशकों में भारत के मुस्लिम अपनी आबादी के मामले में इंडोनेशिया को पछाड़ देंगे. उत्स समय भारत इस सूची में सबसे ऊपर होगा और इंडोनेशिया चौथे स्थान पर पहुँच जाएगा. आज की तारीख में पकिस्तान तीसरे क्रम पर है और नाइजीरिया चौथे स्थान पर है जो कि 2060 में इंडोनेशिया से पहले पाकिस्तान और नाइजीरिया दूसरे और तीसरे पायदान पर होंगे.

किसी भी देश की जनसंख्या का बेतहाशा बढ़ना कोई अच्छा संकेत नहीं है फिर चाहे वो समुदाय अल्पसंख्यकों का हो या बहुसंख्यकों का हो. सरकार को चाहिए कि समय रहते ही इस दिशा में कड़े कदम उठाये वरना ऐसी स्थिति आएगी कि जीवन के मूल साधनो और संसाधनों के लिए भी देश में दंगे हुआ करेंगे और तथाकथित सभ्य मनुष्य पशुओं की तरह छीना-झपटी करते नज़र आएंगे. और आप किसी भी दशा में नहीं चाहेंगे कि अगले दशकों में आपकी अगली पीढ़ी अर्थात आपके परिवारजन ऐसे हालात का सामान करें..

(अर्चना शैरी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति