अब चीजें होंगी सस्तीं

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

बाज़ार की पैंतीस प्रतिशत तक वस्तुयें सस्ती होने वाली हैं! 

पीएम मोदी ने संकेत दिए हैं कि जल्द 99% सामान को जीएसटी के 18 फीसदी वाले दायरे में लाने की योजना है। उन्होंने कहा कि कुछ चीजें ही 28% GST दायरे में रहेंगी, बाकी चीजें 18% या उससे कम GST दायरे में रहेंगी।

अगर ऐसा होता है तो करीब 35 चीजें सस्ती हो जाएंगी इनमें AC, डिजिटल कैमरा, कार जैसी चीजें शामिल है। हालांकि, सरकार साफ कर चुकी हैं कि सिगरेट और तंबाकू प्रोडक्ट को 28% के GST दायरे से बाहर नहीं किया जाएगा।

जीएसटी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में दशकों से जीएसटी की मांग थी। आज हम संतोष के साथ कह सकते हैं कि जीएसटी लागू होने के बाद बाजार की विसंगतियां दूर हो रही हैं और सिस्टम की कार्यक्षमता बढ़ रही है।

अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता की तरफ हम बढ़ रहे हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि शुरुआती दिनों में जीएसटी अलग-अलग राज्यों में वैट और एक्साइज की जो व्यवस्था थी, उसी की छाया में आगे बढ़ रहा था। जैसे-जैसे विचार-विमर्श हुआ, धीरे-धीरे इसमें भी बदलाव आते रहे। विकसित देशों में भी छोटे-छोटे टैक्स रीफॉर्म लागू करना आसान नहीं होता है।

पीएम मोदी का कहना है कि जीएसटी लागू से पहले रजिस्टर्ड इंटरप्राइजेज की संख्या मात्र 66 लाख थी। जो अब बढ़कर 1 करोड़ 20 लाख हो गई है। पीएम ने कहा कि, पूरे भारत ने एक-मन होकर, इतने बड़े टैक्स रीफॉर्म को लागू करने के लिए प्रयास किया। हमारे कारोबारियों और लोगों के इसी जज्बे का परिणाम है कि भारत इतना बड़ा बदलाव करने में सफल हो सका है।

पीएम मोदी ने कहा कि समाज के मेहनती और उद्यमी लोग, जो बाजार से जुड़े हैं, उन्हें एक साफ-सुथरी, सरल, इंस्पेक्टर राज से मुक्त व्यवस्था मिल रही है। पूरे भारत ने एक मन होकर, इतने बड़े टैक्स रिफॉर्म को लागू करने के लिए प्रयास किया। हमारे कारोबारियों और लोगों को इसी जज्बे का परिणाम है कि भारत इतना बड़ा बदलाव करने में सफल हो सका।

(संजीव त्रिपाठी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति