आगस्टा वेस्टलैंड जांच : आखिर कौन है ये रहस्यमय व्यक्ति ‘आरजी’ ? कमलनाथ के भांजे से भी पूछताछ

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

देश के बड़े घोटालों में एक आगस्टा वेस्टलैंड वीआईपी चॉपर घोटाले की जांच चल रही है. जाँच के नए पड़ाव में ‘आरजी’ की पहचान की कोशिश चल रही है. इंफोर्स्मेंट डायरेक्टरेट के अनुसार घोटाले के आरोपी सुशेन मोहन गुप्ता ने अपनी डायरी में कई जगह पर “आरजी’ नाम से एंट्रियां की हुई हैं. यह शब्द ‘आरजी’ किसी बड़ी मछली की तरफ इशारा करता है जिसकी एंट्री साफ़-साफ करने से बचने की कोशिश हुई है.

बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के साथ हुई हालिया चांच में मिशेल ने आर और मिसेज गांधी का साफ़ तौर पर जिक्र किया था और यह तथ्य ईडी ने कोर्ट के सामने पेश भी किया है. ईडी अर्थात प्रवर्तन निदेशालय ने आगस्टा वेस्टलैंड घोटाले में बीते कल 3 अप्रेल 2019 को बुधवार को अदालत में हलफनामा दायर किया. अदालत के सामने मामले की नई जानकारी पेश करते हुए जांच एजेंसी ने बताया रहस्यमय आरोपी सुशेन मोहन गुप्ता की डायरी में लिखे गए ‘आरजी’ शब्द से जुड़े हुए संदिग्ध आरोपी की पहचान की कोशिश चल रही है. ईडी ने कोर्ट से यह अपील भी की कि सुशेन से आरजी के बारे में पूछताछ करने के लिए समय की अवधि बढ़ाी जाए जिसे स्वीकार करते हुए अदालत ने निदेशालय को तीन दिन का अतिरिक्त समय प्रदान कर दिया.

अहम बात ये है कि सुशेन गुप्ता की डायरी में इस ‘आरजी’ के नाम से पचास करोड़ रुपये की एंट्रियां ज़ाहिर हो रही हैं. उसने अपनी डायरी के कई पन्नों के अलावा पेन ड्राइव के डाटा में भी इस रहस्यमय शख्स ‘आरजी’ का जिक्र किया है.अदालत को निदेशालय ने इस तथ्य की जानकारी भी दी कि डील से जुड़े एक मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने रतुल पुरी को भी समन भेजा है जो कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे हैं.

आइये, ज्ञान से पहले सामान्य ज्ञान की बात करते हैं. आरजीवी को सब जानते हैं और वैसे ही आरजी को भी. आप चाहे देश की राजनीति से अच्छी तरह परिचित हों चाहे न हों, आप अगर कॉमन सेन्स न भी इस्तेमाल न भी करें तो भी ‘आरजी’ का फुल फॉर्म बता सकते हैं. लेकिन अदालत में कॉमन सेन्स या जनरल नॉलेज नहीं, साक्ष्य चलते हैं. इसलिये ईडी को साक्ष्य लाने होंगे तभी बात बन सकेगी और देश के इतने बड़े घोटाले के बेशर्म घोटालेबाज़ जेल भेजे जा सकेंगे.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति