आज 31 दिसंबर 2018 की 10 बड़ी खबरें

31 दिसंबर 2018 – साल के आखिरी दिन अभीतक की 10 बड़ी खबरें

बधाई हो! पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है. सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 20 पैसे सस्ता हो गया है जबकि डीज़ल के दाम 23 पैसे घटे हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर अब पेट्रोल-डीजल के दामों में साफ दिखाई देने लगा है. अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 68 रुपये 86 पैसे हो गई है जबकि एक लीटर डीज़ल के लिए आपको 62 रुपये 86 पैसे चुकाने होंगे.

बिग बॉस की विनर बनीं दीपिका कक्कड़

कलर्स के पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस 12 के ग्रैंड फिनाले के बाद दर्शकों के वोट ने आखिरकार शो का विनर चुन लिया. मशहूर टीवी सीरियल ‘ससुराल सिमर का’ में लीड रोल निभा चुकी दीपिका कक्कड़ ने बिग बॉस का खिताब जीत लिया. फाइनल में दीपिका ने भारतीय क्रिकेटर श्रीसंत को मात दी. दीपिका हालांकि साल 2018 में इस्लाम अपना कर फैज़ा बन चुकी हैं. दीपिका ने एक्टर शोएब इब्राहिम के साथ 22 फरवरी 2018 को निकाह किया था. शादी के बाद वो अपना नाम बदल चुकी थी. हालांकि वो फैंस के बीच दीपिका के नाम से मशहूर हैं लेकिन बिग बॉस में अपने पुराने नाम से ही एंट्री की और उसके बाद वो विनर भी बनीं.

3 तलाक बिल पर राज्यसभा में रण

राज्यसभा में आज तीन तलाक बिल पेश किया जाएगा और इस पर चर्चा होगी. लोकसभा में 27 दिसंबर को बिल पास हो चुका था लेकिन अब सवाल राज्यसभा को लेकर है जहां सरकार के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है जबकि विपक्ष के पास बहुमत है. बीजेपी ने व्हिप जारी किया है ताकि उनके सभी सांसद सदन में मौजूद रहें. ऐसे में तीन तलाक बिल राज्यसभा में पास कराना आसान नहीं दिखाई दे रहा है. जबकि लोकसभा में इस बिल के समर्थन में245 तो विपक्ष में 11 मत मिले थे और बिल आसानी पास करा लिया गया था.

किसानों की कर्जमाफी के साइडइफैक्ट

अगर ऐसे ही किसानों के कर्ज माफ होते रहेंगे तो आने वाले समय में किसानों को कर्ज मिलना मुश्किल हो सकता है. रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने इशारों में उन सरकारों को चेताया है कि किसानों की कर्जमाफी को अपने चुनावी घोषणा-पत्र से लेकर सरकार की नीतियों में शामिल करते जा रहे हैं. आरबीआई ने कहा है कि इस तरह की कर्जमाफी के चलते भविष्य में बैंक किसानों को कर्ज देने के मामले में कंजूसी बरत सकते हैं. दरअसल, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार बनने के बाद कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी का बड़ा ऐलान किया है. इससे पहले कर्नाटक में भी कर्जमाफी की गई है.

मिसेज़ गांधी नाम पर क्यों भड़के पी चिदंबरम?

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलिकॉप्टर डील मामले में ‘मिसेस गांधी’ नाम आने से पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम भड़क गए हैं. चिदंबरम ने कहा कि सरकार, मीडिया और ईडी का बस चले तो इस देश में सुनवाई अब टीवी चैनलों पर होने लगे. उन्होंने ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नई प्रणाली अब कंगारू कोर्ट से भी आगे निकल गई है. कंगारू कोर्ट में कमरों में सुनवाई होती है लेकिन नई बेहतर प्रणाली ने इस व्यवस्था को पीछे छोड़ दिया है और फैसले टीवी पर होने लगे हैं.

NIA ने मारे दिल्ली-अमरोहा में छापे

देश को दहलाने की आतंकी साजिश की खुफिया जानकारी मिलने के बाद NIA ने इस हफ्ते में दूसरी छापेमारी की है. NIA और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की ज्वाइंट टीम ने यूपी के अमरोहा और दिल्ली के जाफराबाद औरसीलमपुर इलाके में रेड डालकर 5 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए लोगों के पास से भारी संख्या में हथियार और आईएसआईएस से जुड़ी प्रचार सामग्री बरामद हुई है. इससे पहले NIA और दिल्ली पुलिस की टीम ने दिल्ली और अमरोहा के 17 ठिकानों पर छापा मारकर इस्लामिक स्टेट के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम का भांडा फोड़ा था. इस दौरान हिरासत में लिए गए आतंकियों में मौलवी से लेकर इंजीनियर तक शामिल थे जो कि देश की कई मुख्य हस्तियों, प्रतिष्ठानों और दिल्ली के बड़े बाजारों को आतंकी हमलों से दहलाना चाहते थे.

सौंसर सीट से चुनाव लड़ेंगे कमलनाथ

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद कमलनाथ को एक और अग्निपरीक्षा को भी पास करना है. कमलनाथ को विधानसभा में विधायक दल का नेतृत्व करने के लिए उपचुनाव भी लड़ना और जीतना होगा. कमलनाथ ने कहा है कि वो सौंसर विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगे. सौंसर सीट छिंदवाड़ा जिले की सात सीटों में से एक है और यहां से कांग्रेस उम्मीदवार सबसे ज्यादा वोटों से चुनाव जीता है.

बुमराह की गेंद से कंगारू क्यों हुए गुमराह?

ऑस्‍ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने पहली बार हराया और इस जीत की बुनियाद रखी तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने. इस युवा गेंदबाज़ ने कंगारू टीम की धज्जियां उड़ाते हुए मेलबर्न टेस्ट में 9 विकेट लिए. बुमराह ऑस्‍ट्रेलिया में 9 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज़ हैं. जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया. वह इरफान पठान के बाद दूसरे तेज गेंदबाज़ हैं जिन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया में मैन ऑफ द मैच चुना गया है. बुमराह ने इसी साल टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया है अबतक 9 मैच में 48 विकेट लिए हैं जो रिकॉर्ड है.

पाकिस्तान के 2 BAT कमांडो को मार गिराया

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के नौगाम इलाके में भारतीय सेना ने BAT  यानी पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम के दो कमांडों को मार गिराया. ये बैट कमांडो एलओसी पार कर किसी बड़े हमले की फिराक में थे लेकिन सेना ने बैट हमले को नाकाम कर दिया. सेना पाकिस्तान से घुसपैठियों के शव ले जाने को कहा है.

सज्जन कुमार करेंगे सरेंडर

1984 के सिख विरोधी दंगा मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार आज सरेंडर करेंगे. सज्जन कुमार को तिहाड़ जेल में कड़ी सुरक्षा वाली बैरक में रखा जाएगा. दिल्ली हाईकोर्ट ने सज्जन कुमार को उम्र कैद की सजा सुनाई थी.