टी20 विश्वकप सेमीफाईनल: इंग्लैण्ड को हराकर बदला पूरा होगा भारत का

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

महिला टी20 विश्वकप में भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में बदला लेगी फाइनल की हार का इंग्लैण्ड को हरा कर..

आज है 22 नवम्बर.  कल 23 नवंबर को महिला विश्वकप 2018 के सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाने वाले हैं जिनमें भारत भिड़ेगी इंग्लैण्ड से और ऑस्ट्रेलिया को चुनती होगी वेस्ट इंडीज़ की.

कल ले सकती है भारतीय टीम इंग्लैंड से अपनी पिछली पराजय का बदला. पिछले साल वनडे विश्व कप के फाइनल में इंग्लैण्ड ने भारत को हरा कर देश भर के क्रिकेट प्रेमियों का दिल तोड़ दिया था. कल उस हार का बदला चुकता करने का भारतीय महिला टीम के पास अच्छा मौका है.

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम 2009 की चैम्पियन इंग्लैंड का सामना करेगी. भारतीय टीम का शानदार फॉर्म उसकी जीत की दिशा का संकेत है. जबकि पिछले ग्रुप मैच में वेस्ट इंडीज़ के हाथों हार कर सेमीफाइनल पहुंची इंग्लैण्ड की टीम दबाव में रहेगी. यह दबाव भी भारतीय टीम की जीत की दिशा में एक मदद साबित होगी.

कप्तान हरमन प्रीत कौर, विश्व-कीर्तिमान-धारी मिताली राज, ओपनर स्मृति मंधाना और ज़माइमा रोड्रिगेज के साथ ही वेदा कृष्णमूर्ति और हरफनमौला दीप्ति शर्मा की बल्लेबाज़ी अपने जौहर दिखा रही है. वहीं गेंदबाज़ी में पूनम यादव, अनुजा पाटिल और दीप्ति शर्मा को अब तक इस टूर्नामेन्ट में कोई बल्लेबाज़ चुनौती नहीं दे पाया है. क्षेत्ररक्षण की बात करें तो जमाइमा रोड्रिगेज, वेदा कृष्णामूर्ति और स्वयं कप्तान हरमन प्रीत कौर लाजवाब नजर आ रहे हैं. और विकेट कीपर भाटिया का तो कोई जवाब ही नहीं. उनकी शानदार विकेट कीपिंग देख कर तो लगता है कि वे महेंद्र सिंह धोनी की महिला संस्करण हैं.

न सिर्फ प्रदर्शन के विभाग में, मनोवैज्ञानिक तौर पर भी भारतीय टीम मजबूत है. ग्रुप स्टेज में अपने चारों मैच जीतकर वीमेन इन ब्लू ग्रुप में शीर्ष पर हैं. पिछले मैच में मजबूत आॅस्ट्रेलियाई टीम को 48 रन से शिकस्त दे कर वैसे भी भारत का हौसला बुलंद है. इसलिए कल शुक्रवार को हमारी टीम के पास इंग्लैंड से पिछले साल वनडे विश्व कप के फाइनल में मिली हार का बदला चुकाने का सुन्दर अवसर है.

उधर वर्तमान चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीम ग्रुप ए में अपने चारों मैच जीतकर भारत की भांति ही आठ अंकों के साथ शीर्ष पर है. आज उसका मुकाबला सेमीफाइनल में आॅस्ट्रेलिया से होने वाला है.

और उम्मीद ही नहीं, न्यूज़ इंडिया ग्लोबल को विश्वास भी है कि हम वीमेन इन ब्लू को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला भी सर विवियन रिर्चड्स स्टेडियम, एंटीगुआ में रविवार, 25 नवंबर को खेलते हुए देखेंगे.

आल दी बेस्ट, इण्डिया !!

(इन्दिरा राय)