इससे पहले कि आपका ATM कार्ड बंद हो जाये..

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

बैंक एटीएम कार्ड हो रहे हैं बंद, बैंक जाइये और बदलवाइये अपना एटीएम कार्ड..

आजकल आमतौर पर सभी लोग ATM का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए आपके काम की है ये खब्रर. आपका ATM कार्ड बंद होने वाला है. अभी जा कर बैंक से अपना पुराना कार्ड रिप्लेस कराएं.

यह नोटिफिकेशन आरबीआई से सभी बैंकों को दो साल पहले ही पहुँच गया था और अब इसकी अंतिम तिथि भी आ गई है. यह अंतिम तिथि है 1 जनवरी 2019 जिसके बाद से आपका एटीएम कार्ड बंद हो जाएगा. RBI के निर्देश के अनुसार  सरकारी और प्राइवेट सेक्‍टर बैंक के सभी मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड 31 दिसंबर 2018 के बाद मान्‍य नहीं होंगे.

इस समय हमारे देश में दो प्रकार के एटीएम कार्ड चल रहे हैं. एक है मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाला कार्ड और दूसरा है चिप वाला कार्ड. अब अब मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड को बंद किया जायेगा और उनको चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस कर दिया जाएगा.

सुरक्षा को दृष्टि में रख कर यह कदम उठाया जा रहा है. मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड अब सुरक्षित नहीं हैं. और उनको चिप कार्ड में बदल कर अब एटीएम-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स को सुरक्षित रखा जा सकेगा.

RBI के अनुसार मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड पुरानीटेक्‍नोलॉजी है और असुरक्षित होने के कारण ऐसे कार्ड बनने भी बंद हो गए हैं. अबइनका चलन भी बंद किया जायेगा और इनके स्थान पर EMV चिप कार्ड कोतैयार किया गया है. सभी पुराने कार्डों को नए चिप कार्ड से बदला जाएगा.

(अर्चना शैरी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति