एक हज़ार करोड़ की जानलेवा ड्रग पकड़ाई मुंबई में

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

यह एक घातक फेंटानिल ड्रग्स है जिसकी 2 मिलीग्राम मात्रा भी जानलेवा होती है

मुंबई पुलिस को श्रेय जाता है इस बड़ी धरपकड़ की. एंटी-नारकोटिक्स सेल के अधिकारियों ने वकोला इलाके में छापा मारा और चार लोगों को हिरासत में ले कर उनके कब्जे से यह फ़ेंटानिल ड्रग्स बरामद की. फ़ेंटानिल ड्रग्स का एनिस्थीसिया के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसे नशे की डोज़ के तौर पर कोकीन और हेरोइन में भी मिलाया जाता है. जबकि सच तो ये है कि यह ड्रग वास्तव में इतनी घातक है कि इसकी छोटी सी मात्रा अर्थात सिर्फ 0.002 ग्राम (2 मिलीग्राम) मात्रा भी इंसान की जान ले सकती है.

आरोपियों से बरामद फ़ेंटानिल ड्रग एक प्रतिबंधित ड्रग है जिसकी स्मगलिंग की जाती है. बरामद ड्रग की कुल कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक हज़ार करोड़ रुपये है. इस ड्रग का इस्तेमाल कैंसर या मौत के कगार पर पहुंच चुके मरीजों का दर्द कम करने के लिए किया जाता है. इसको व्यावसायिक तौर पर (बेचने के लिए) लाइसेंस दिया जाता है और बेचने वाला केवल एक समय में 0.1 ग्राम ही रख सकता है. 

पकड़ी गई ड्रग मैक्सिको भेजी जा रही थी. आरोपियों ने यह ड्रग 4 ड्रमों में भरकर रखी थी. मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी नारकोटिक्स सेल के डीसीपी शिवदीप लांडे ने इस छापे की सारी जानकारी दी. डीसीपी के अनुसार फेंटानिल ड्रग्स मुंबई से मैक्सिको जाने वाली थी. किन्तु कौन इसे भेज रहा था और कौन इसे वहां खरीदने वाला था तथा किसने इतनी बड़ी मात्रा में इस ड्रग का निर्माण किया है – इन सभी प्रश्नों के उत्तर जांच के माध्यम से ढूंढें जाएंगे.

हिरासत में लिए गए चारों आरोपियों के नाम सलीम डोला, संदीप तिवारी, चंद्रमणि और घनश्याम सरोज हैं. इनसे ही पता चला है कि कुछ एजेंट्स के माध्यम से इन्होने ये ड्रग प्राप्त की थी और अब अगला कदम उठाने से पहले ये चारों धर लिए गए.

(अर्चना शैरी)