आज है महा-मुकाबला-टेस्ट : टीम इण्डिया बनाएगी इतिहास ऑस्ट्रेलिया में

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email


आज है एक निर्णायक दिन जिसमे शुरुआत होगी एक ऐतिहासिक मुकाबले की..

ऑस्ट्रेलिया में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड आज एक ऐतिहासिक मुकाबले का साक्षी बनने जा रहा है. चालीस साल बाद ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट जीतकर एक इतिहास तो पहले ही टीम इंडिया बना चुकी है. अब श्रंखला को विजित कर भारत एक गर्वीले इतिहास की सृष्टि करेगा.

इस टेस्ट मैच के लिए भारत ने अपने अंतिम तरह खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है. अहम बात ये है कि इसमें भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शामिल हैं जो अब तक फिटनेस टेस्ट पास न कर पाने के कारण अंतिम ग्यारह में नहीं लिए जा सके थे.

अब तक सीरीज में 2-1 से अपराजेय बढ़त के साथ टीम इण्डिया का आत्मविश्वास प्रबल है. पिछले मेलबर्न टेस्ट में मेजबान टीम को 137 रनों से शानदार पटखनी दे कर भारत के सामने अब ऑस्ट्रेलिया में श्रंखला के विजय का सुनहरा अवसर सामने है.

भारत के ‘हिटमैन’ रोहित सिडनी टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे. इस वजह से मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं. 13 सदस्यीय टीम में ओपनर के तौर पर केएल राहुल का नाम तय है. चोट से परेशान तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा अभी भारतीय स्क्वॉड से बाहर हैं, वहीं उमेश यादव तेज गेंदबाज़ के तौर पर शामिल किये गए हैं. कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव भी अंतिम-13 में शामिल हैं और आज उन पर भी अंतिम फैसला होगा. बाईं पसलियों में दर्द ने ईशांत के चयन में परेशानी खड़ी कर दी है, इसका विशेष कारण ये है कि टीम प्रबंधन उन्हें इस मुकाबले में खिलाकर कोई ख़तरा नहीं लेना चाहता.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जिन 13 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की है, उनके नाम इस प्रकार हैं – विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

आज है गुरूवार याने तीन जनवरी और आज होगा आगाज़ भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट शृंखला के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच का. आज सुबह टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले अश्विन खेल सकेंगे या नहीं, इसका अंतिम निर्णय लिया जाएगा. भारत इतिहास बनाने से सिर्फ पांच दिन दूर है जहां कि पूर्ण संभावना है कि चार दिनों में ही कदाचित ऑस्ट्रेलिया का काम-तमाम करके भारत अपना लक्ष्य प्राप्त कर ले. और यदि ऐसा हो जाये, तो आश्चर्य मत कीजियेगा!

(इंदिरा राय)