चलाइए कार एक रुपये में एक किलोमीटर : आ गई है इलेक्ट्रिक कार

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

तकनीक का भला हो. तकनीक ने ज़िंदगी बहुत आसान की है. अब वह वक्त आ रहा है जब आपको पेट्रोल पम्प की लम्बी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से चिंतित नहीं होना पड़ेगा और तो और पेट्रोल का नाम लेने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आ गई है इलेक्ट्रिक कार.

कोई शक नहीं कि लाजवाब है इलेक्ट्रिक कार. ये न सिर्फ पर्यावरण के लिए लाभदायक है बल्कि आपके पैसों की बचत भी जैम कर करती है. एक रुपये में एक किलोमीटर चलेगी आपकी कार अर्थात एक लीटर पेट्रोल में चलाइये अस्सी किलोमीटर. ये तो बिलकुल कल्पना है किन्तु यह कल्पना अब असम्भव नहीं है. इसे सम्भव बनाया है इलेक्ट्रिक कार ने.

विदेशों से दौड़ती हुई इलेक्ट्रिक कार आ पहुँच है भारत. और भारत में सबसे पहले इसे रोड पर उतारने का श्रेय जाता है भारत की प्रमुख मोटर निर्माता कम्पनी महेन्द्रा को. महेन्द्रा ने न केवल इलेक्ट्रिक कार बेचना शुरू किया है बल्कि इसका निर्माण भी वह स्वयं कर रही है. रेवा नाम की कार आपको याद होगी, वह महेन्द्रा ने ही लांच की थी. अब इस कम्पनी की नई इलेक्ट्रिक कार है महेंद्रा ई 20 प्लस जिसकी एक्स शोरूम प्राइस है साढ़े पांच लाख रुपये. एक बार चार्ज करके आप इसे 110 किलोमीटर तक चला सकते हैं. यह 85 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती है..और इससे अच्छा क्या हो सकता है !

हालांकि वैराइटी के तौर पर और भी इलेक्ट्रिक कार्स बाजार में हैं जैसे कि महेन्द्रा की ही ई वेरिटो (10 लाख रुपये), टोयोटा की कैमरी हाइब्रिड (31 लाख रुपये), हौंडा की अकॉर्ड हाइब्रिड (37 लाख रुपये), अपनी मनपसंद कार चुनने का पूरा अवसर है आपके पास.

वहीं बात करें भारत में आ रही एक विदेशी इलेक्ट्रिक कार कम्पनी की तो समझ लीजिये कि यह कारों की आईफोन है. अर्थात हाईमार्केट हाईबायर के लिये. महंगी चीजों के शौकीन लोगों की पहली पसंदीदा इलेक्ट्रिक कार बनेगी टेस्ला जो कि स्टेटस सिंबल भी बनेगी.

जी हां, इस कम्पनी की इलेक्ट्रिक कार भी टेस्ला नाम से ही जानी जाती है. इसकी खासियतों में यह भी है कि एक बार चार्ज करने पर यह साढ़े तीन सौ किलोमीटर चल सकती है. और आप इसे भी 85 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ़्तार से भी चला सकते हैं. यह कार सिर्फ छह मिनट्स में साठ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है. और मज़े की बात ये है कि इसमें ऑटो पायलट फीचर भी दिया गया है.

तो बस कीजिये ज़रा सा इंतेजार टेस्ला का ..और जल्दी है तो फिर महेन्द्रा है न!

(अर्चना शैरी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति