जीएसटी आम इस्तेमाल की वस्तुओं पर घट कर हो सकती है 18%

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

अच्छी खबर है. इसे बताना भी अच्छा लग रहा है. आम आदमी के लिए बड़ी राहत सिद्ध हो सकती है ये खबर अगर वास्तव में ऐसा हो गया तो..

इस दिशा में दिल्ली विचार कर रही है. जीएसटी को लेकर काउंसिल की बैठक चल रही है. इस महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री अरुण जेटली कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि टैक्स घटाने पर सहमति बन जायेगी. और जल्दी ही इस अच्छी खबर पर सरकारी मुहर लग जायेगी.

यदि वास्तव में टैक्स घटाना सम्भव हुआ तो बाज़ार में एसी-टीवी 2000 रुपए तक सस्ते हो जाएँगे. सीमेंट बैग 23 रुपए और मोटरसाइकलें 3906 रुपए तक सस्ती हो जाएँगी. वैसे सराहनीय है सरकार का यह इरादा जिसमें सरकार चाहती है कि 99% वस्तुएं 18% या इससे कम के स्लैब में लाइ जा सकें.

आशा है कि टायर और सीमेंट जैसी समेत आम लोगों के इस्तेमाल की कई वस्तुओं पर टैक्स दर 28% से घट जायेगी और अधिकतम 18% तक लायी जा सकती है. ऐसा होने पर आम आदमी को 23 रुपए से लेकर 31 हजार रुपए तक की राहत मिलेगी. आम आदमी का एक और सपना ज़रा आसान हो जाएगा, उसके लिए कार खरीदना ज़रा सस्ता हो जाएगा. कार खरीदने के लिए लोगों को अब 31250 रुपए काम देने होंगे.

आज यदि आप कार खरीदने निकलते हैं तो आपको 28% जीएसटी देना होता है और कार आपको लगभग चार लाख रुपए की पड़ती है. यदि 18% वाला जीएसटी लागू हुआ तो वही कार आपको तीन लाख अड़सठ हज़ार रुपये की पड़ेगी. इसी तरह पचास हज़ार की मोटर साईकिल आपको छियालीस हज़ार रुपये की पड़ेगी. इतनी राहत भी आम आदमी के लिये बड़ी बात है.

तो बस इंतज़ार कीजिये और उम्मीद कीजिये कि ऐसा हो जाए. और हाँ, हम अपनी तरफ से ये ज़रूर बताना चाहेंगे कि ऐसा होने की संभावना पूरी है. फिंगर क्रॉस्ड !!

(अंजू गुप्ता)