टाइगर अभी जिंदा है एमपी में!

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

ये दहाड़ आवाज़ की नहीं उसकी गूँज की थी. ये आवाज़ अपनी गूँज के साथ मध्यप्रदेश से आई है. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा – ‘टाइगर अभी जिंदा है!’

साफ़ बोलने के लिए जाने जाते हैं शिवराज सिंह चौहान. सिर्फ पौने पांच हज़ार वोट से सरकार बनाने से रह गए शिवराज ने कल फिर अपनी मजबूत मौजूदगी मजबूती से जताई. उनके अंदाज़ में और उनकी आवाज़ में जाहिर हुआ कि आज भी मध्यप्रदेश में शिवराज का ही दबदबा है भले ही अब वे स्वयं मुख्यमंत्री आवास में नहीं हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री भोपाल में अपने आवाज़ में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे. उनसे मिलने आये सभी कार्यकर्ताओं को पूरे आत्मविश्वास से शिवराज ने भरोसा दिलाया कि वे मध्यप्रदेश में ही रहेंगे. वे कहीं नहीं जाने वाले.

अपने सम्बोधन में शिवराज सिंह चौहान ने जो कहा उसने उनका का एक नया रूप प्रदेश के लोगों के सामने प्रस्तुत किया. अब तक प्रदेश की महिलाओं और युवाओं हेतु मामाजी वाली उनकी प्रेम पूर्ण छवि उनकी मजबूती वाली शक्ल में ढल कर सामने आई जब उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से कहा – चिंता की कोई ज़रूरत नहीं. टाइगर अभी ज़िंदा है !

पूर्व मुख्यमंत्री के चेहरे पर पराजय का विषाद नहीं था उनके चेहरे पर हंसी थी और आत्मविश्वास था. उन्होंने न सिर्फ अपने आत्मिवश्वास की झलक दी बल्कि पार्टी की सत्ता के बाहर भी सशक्त उपस्थिति को साफ़ तौर पर जता दिया.

शिवराज सिंह चौहान का हास्यबोध दर्शनीय है यहां किन्तु इस हास्यबोध के पीछे छुपे हुए तेवर भी उन्होंने सामने वालों को जता दिए हैं.

सीधी सी बात है आसान शब्दों में कड़ी बात कह दी है शिवराज ने. कड़ी टक्कर के लिये तैयार रहना – ये है सन्देश उनका प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार के लिये. अगले विधानसभा चुनाव में तो कड़ी टक्कर देंगे ही, चुनाव के पहले भी हर अनुचित कार्य का कड़ा विरोध होगा, क्योंकि – टाईगर अभी ज़िन्दा है!

(पारिजात त्रिपाठी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति