टीम इंडिया का हिटमैन – रो-सुपर-हिट शर्मा

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

टीम इंडिया अब दुनिया की नंबर एक टेस्ट क्रिकेट टीम है. इतना ही नहीं फटाफट क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट्स में चाहे वो टी 20 हो या वन डे क्रिकट हो – हम दुनिया में दूसरे नंबर की टीम हैंं. और ऐसा अब तक के टीम इंडिया के इतिहास में पहली बार हुआ है.

और इस हालत के लिए जहां भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ़ करनी होगी वहीं कप्तान और उपकप्तान दोनों की ही जम कर दाद देनी पड़ेगी. फटाफट क्रिकेट की टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले का लोहा अब सारी दुनिया मानने लगी है.

वर्ष 2007 में भारतीय क्रिकेट टीम में प्रवेश करने वाले रोहित शर्मा को कमेंटेटर्स रो-सुपर हिट-शर्मा कह कर बुलाते हैं. और दुनिया के उनके प्रशंसक उनको हिटमैन के नाम से जानते हैं. वन डे क्रिकेट में वर्ल्ड के नंबर दो खिलाडी रोहित शर्मा भले ही दुनिया में टी 20 क्रिकेट के बल्लेबाजों के क्रम में दसवें पायदान पर हों पर लगातार बेहतर प्रदर्शनों की दम पर रोहित शर्मा ने कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं.

बीते रविवार याने 21 अक्टूबर, 2018 को गुवाहाटी में भारत बनाम वेस्टइंडीज़ वनडे में भी धमाका कर दिया. रोहित ने नाबाद 152 रन बनाकर भारत की जीत में अहम योगदान दिया. किन्तु इसी पारी में रोहित ने सचिन के दो विश्व कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिए. गुवाहाटी वनडे में जहां रोहित ने टीम इंडिया को 8 विकेट से मैच जिताया वहीं व्यक्तिगत तौर पर 117 गेंदों में नाबाद 152 रन भी बनाये. 152 रनों की इस पारी में उन्होंने 15 चौके और 8 छक्के लगाए. इस मैच में 8 छक्के लगाने के साथ साल 2018 में वनडे में सबसे ज्यादा सिक्सर लगाने के मामले में रोहित पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. इस साल उनके नाम 15 वनडे मैं 31 सिक्सर हैं.

और मज़े की बात फिछले वर्ष अर्थात 2017 में भी सर्वाधिक 66 छक्के भी रोहित शर्मा ने ही मारे हैं. टी ट्वेंटी की दुनिया में सबसे अधिक बारह चौक्के लगाने का और सबसे अधिक दस छक्के लगाने का कारनामा भी इसी बल्लेबाज़ के नाम है.

आठ जुलाई 2018 को इंग्लैंड के विरुद्ध टी ट्वेंटी मैच में शतक जड़ कर रोहित दुनिया के दूसरे और भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज बन गए जिनके नाम तीन तीन टी ट्वेंटी शतक हैं. टी ट्वेंटी की दुनिया में सर्वाधिक शतक भी रोहित और कॉलिन मुनरो के नाम पर बराबर बराबर हैं.

इस तीस वर्षीय भारतीय बल्लेबाज़ के नाम पर वन डे इंटरनेशनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का कीर्तिमान दर्ज है. वर्ष 2014 में श्रीलंका के विरुद्ध रोहित ने 264 रनों की मैराथन पारी खेली थी जिसे आज तक कोई छू नहीं सका है.

और जैसा कि हम सभी जानते हैं वन डे क्रिकेट में वही एक ऐसे इकलौते बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने तीन तीन दुहरे शतक लगाए हैं जबकि विश्व के कई दिग्गज बल्लेबाज़ एक बार भी दुहरे शतक की दहलीज तक नहीं पहुँच पाए हैं.

वन डे मैच की एक इनिंग में सर्वाधिक 33 चौक्के लगाने का कीर्तिमान भी रोहित ने ही बनाया है. और बिलकुल इसी तरह वन डेयर्स में सर्वाधिक 16 छक्के लगाने का रिकार्ड भी उन्ही के नाम है.

इतना ही नहीं पार्ट टाइम बॉलर बन कर रोहित शर्मा ने एक बड़ा ही यूनीक प्रदर्शन कर दिखाया है. भारत की घरेलू क्रिकेट शृंखला आईपीएल में उन्होंने एक हैट ट्रिक भी अपने नाम कर डाली है.

रोहित शर्मा लगातार पांच सालों तक वन डे क्रिकेट में भारत के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने रहे हैं और ये वर्ष हैं 2013, 2014, 2015, 2016 और 2017. और यही उनका इकलौता ऐसा कीर्तिमान है जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता.

अगर सिलसिला ऐसे ही जारी रहा तो वो दिन दूर नहीं जब क्रिकेट के सर्वाधिक कीर्तिमान बनाने वाले खिलाड़ियों में भी नंबर वन बन जायेंगे अपने रो-सुपरहिट-शर्मा.

(पारिजात त्रिपाठी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति