पंड्या को हार्दिक शुभकामनायें

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

भारत का नया कपिल देव कहलाने वाले हार्दिक पंड्या आज 26 साल के हो गए हैं. हार्दिक भारत के ही नहीं दुनिया का भी क्रिकेट स्टार हैं. क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट्स में अपनी क्रिकेट-प्रतिभा का जलवा दिखने वाले आलराउंडर हार्दिक पंड्या के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाना आसान नहीं था. पर अपनी लगन और अपनी प्रतिभा से आज हार्दिक भारतीय क्रिकेट का एक जानामाना नाम हैं.

11 अक्टूबर 1993 को बड़ौदा के में फाइनेंस का बिज़नेस करने वाले हिमांशु पंड्या के घर पर हार्दिक पंड्या ने जन्म लिया. हार्दिक के भाई क्रुणाल पंड्या भी क्रिकेट में रूचि लेते थे. लेकिन यह रूचि उन्हें जन्म से नहीं मिली थी, यह उनके भीतर उनके पिता ने पैदा की थी. क्रिकेट के शौक़ीन हिमांशु पंड्या की यही कोशिश रहती थी कि उनके बड़ौदा में होने वाला हर क्रिकेट मैच जिसमे भारतीय टीम खेलती थी, उसे देखने अवश्य जाएँ और अपने साथ अपने दोनों बेटों को भी देखने ले जाएँ.

बस यही थी शुरुआत जिसने दोनों बच्चों को क्रिकेट का दीवाना बना दिया. बचपन से ही दोनों भाई क्रिकेट खेलने लगे. गली मोहल्ले से खेलते हुए दोनों किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी तक भी पहुंचे. हालांकि इसकी फीस देने की क्षमता उनके पिता की नहीं थी पर उन्होंने मित्रों और सम्बन्धियों की मदद ले कर भी बच्चों को इस क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवाई और उसके बाद इन बच्चों ने क्रिकेट में कामयाब  कदम रखा और फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

भारत के इस मशहूर आलराउंडर ने  2015 से 2017 तक भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश की हैट-ट्रिक  
जड़ दी. 2015 में आईपीएल में हार्दिक पंड्या को अवसर मिला जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठा और अपनी प्रतिभा से क्रिकेट चयनकर्ताओं का मन मोह लिया.  अगले ही साल याने 2016 में उन्हें पहले टी२० की भारतीय टीम में जगह मिली और इसी साल इंडियन वन डेयर टीम में उन्हें प्रवेश मिल गया. फिर आया 2017 जब बाइज़्ज़त इस लोकप्रिय क्रिकेटर को टेस्ट टीम में भी जगह दे दी गई.

अपने टैटूज़ के लिए जाने जाने वाले हार्दिक पंड्या के लिए कामयाबी का सफर आसान नहीं था. बचपन में वे उधार मांग कर क्रिकेट किट लगा कर खेला करते थे. एक वक्त ऐसा भी आया था जब इस एथलीट क्रिकेटर को लंच में सिर्फ मैगी खा कर रह जाना पड़ता था, लेकिन अपने क्रिकेट के अभ्यास पर हार्दिक ने कभी कोई आंच नहीं आने दी. आज जो हार्दिक हवाई जहाज़ में यात्रा करते हैं, बचपन में ट्रक से लिफ्ट मांग कर मैच खेलने के लिए जाया करते थे.

आज अपने जन्मदिवस पर जहां भारतीय क्रिकेट टीम से उन्होंने ज़ोरदार बधाइयां और शुभकामनाएं मिलीं, बल्कि फिल्म अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने भी उन्हें विशेष अंदाज़ में शुभकामनाएं दीं. वन डे क्रिकेट में अपना सर्वोत्तम बॉलिंग फिगर जो हार्दिक के नाम है, वो है  – 31 रन दे कर तीन विकेट झटकने का है. वहीं टी20 क्रिकेट के अपने सर्वोत्तम फिगर में उन्होंने 38 रन देकर चार विकेट चटकाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोत्तम प्रदर्शन 28 रन देकर तीन विकेट गिराने का है. हाल ही में चोट से उबरे हार्दिक आने वाले दिनों में भारत के लिए बड़े प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं. उम्मीद है कि जिनकी तुलना महान कपिल देव से की जा रही है, वे कपिल देव वाला कारनामा भी करके दिखाएँ और भारत को विश्वकप जितवायें. 

ReplyForward

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति