पीएम मोदी करेंगे अपने उपहार नीलाम

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

ये एक आदर्श है जो इस देश के आदर्श प्रधानमंत्री स्थापित कर रहे हैं. सेलिब्रिटीज़ के लिए और देश के राजनेताओं के लिए विशेषकर यह एक अनुकरणीय कार्य होगा जो सर्वथा सराहनीय है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शुरूआती भाषणों में यह बात कही भी थी और अब उस कथ्य को वास्तविकता के धरातल में भी वे उतार रहे हैं. देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद से वर्ष 2014 से आज तक उनको जितने भी उपहार मिले हैं, वे अब उनकी नीलामी करने जा रहे हैं. यह नीलामी ऑनलाइन होगी.

पिछले चार वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी को कुल एक हज़ार नौ सौ उपहार प्राप्त हुए हैं. ज़ाहिर सी बात है कि एक प्रधानमंत्री को दिए जाने वाला कोई भी उपहार सामान्य श्रेणी का नहीं हो सकता. इसका अर्थ ये है कि ये सभी उपहार जो कि ऑनलाइन नीलाम होने वाले हैं, उच्चस्तरीय एवं उत्कृष्ट उपहार हैं.

मोदी को मिले तोहफों में पगड़ियां, हाफ जैकेट, शॉल, धनुष और हनुमान जी की गदा भी सम्मिलित हैं. किन्तु दिलचस्प बात ये है कि यह सबके लिए वहनीय हो इस हेतु नीलामी काफी सस्ती कीमत पर शुरू होगी. जहां पगड़ी की नीलामी 800 रुपए से प्रारम्भ होगी वहीं शॉल की 500 रुपए और 3000 रुपए की पहली बोली लगेगी.

जो उपहार सबसे अधिक बोली लगने के लिए निर्धारित किया गया है वह है सरदार बल्लभ भाई पटेल की मैटेलिक मूर्ति जिसकी नीलामी 10 हजार रुपए से शुरू होगी. वहीं दूसरी तरफ धागे से बनी एक फ्रेम पेंटिंग की नीलामी 5 हजार रुपए से अपनी बोली लगवायेगी.

उपहारों की बोली लगने से मिलने वाली धनराशि जनकल्याण हेतु व्यय की जायेगी. यदि आप भी इस नीलामी में शामिल होना चाहते हैं तो आप भी openauction.gov.in पर बोली लगाकर खरीद सकते हैं. यह प्रदर्शनी अभी नेशनल गैलरी ऑन मॉडर्न में चल रही है. सुश्री ऋतु शर्मा जो कि नेशनल गैलरी ऑन मॉडर्न आर्ट की निदेशिका हैं, के अनुसार ये उपहार प्रधानमंत्री कार्यालय से बेस प्राइज फिक्स करके आए हैं.

(पारिजात त्रिपाठी)