बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर जानें कुछ अनसुने किस्से

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का आज बर्थ डे है. बिग बी आज 76 साल के हो गए हैं और उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताते है उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ वो दिलचस्प बातें जो बहुत कम लोगों को मालूम होंगी.

  1. बिग बी अपने करियर के शुरुआती दौर में हास्य अभिनेता महमूद के घर में रहते थे. उस समय वो संघर्ष कर रहें थे. आज जिस बंगले जलसा में बिग बी रहते हैं ये बंगला उन्हें फिल्म सत्ते पे सत्ता के डॉयरेक्टर रमेश सिप्पी ने तोहफे में दिया था. जलसा 10,25 स्क्वार फीट में फैला हुआ खूबसूरत बंगला है.
  2. अमिताभ बच्चन ने मुंबई में फिल्मों में किस्मत आजमाने से पहले कोलकाता में रेडियो अनाउंसर और एक शिपिंग कंपनी में एक्ज़ीक्यूटिव के तौर भी काम किया था. उस दौरान उन्हें 800 रुपये मासिक वेतन मिला करता था. 1968 में कलकत्ता की नौकरी छोडऩे के बाद वो मुंबई आ गए. मुंबई आते वक्त उनके पास तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का लिखा सिफारिशी खत भी था जिसकी बदौलत उन्हें के.ए. अब्बास की फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ में काम मिला. इसी फिल्म में भूमिका के लिए उन्हें पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल हुआ।
  3. फिल्म गुड्डी के लिए अमिताभ बच्चन को पहले पंसद किया गया था. उन्होंने फिल्म के कई सारे सीन्स भी शूट किए लेकिन बाद में उन्हे फिल्म से ये कहकर हटा दिया गया कि वो उस किरदार में फिट नहीं बैठ पा रहें हैं. हालांकि बाद में ‘गुड्डी’ के बाद ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ बच्चन के साथ ‘मिली’, ‘चुपके चुपके’ और ‘अभिमान’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में भी कीं.
  4. अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की शादी फिल्म ‘अभिमान’ के रिलीज़ होने से एक महीना पहले हुई थी. फिल्म ‘ज़ंजीर’ की शूटिंग के दौरान सभी कलाकारों और क्रू सदस्यों ने फिल्म के हिट होने की स्थिति में विदेश घूमने का कार्यक्रम बनाया था. चूंकि यह अमिताभ और जया की एक साथ पहली विदेश यात्रा थी इसलिए अमिताभ ने अपने पिता हरिवंशराय बच्चन से विदेश जाने की अनुमति मांगी. उन्होंने सवाल किया कि क्या जया भी उनके साथ जाएंगी? तब अमिताभ ने जवाब में ‘हां’ कहा तो उन्हें देश छोड़ने से पहले विवाह कर लेने का आदेश मिला. तब अमिताभ शादी के बाद ही जया को विदेश ले जा सके.
  5. 1978 में अमिताभ और रेखा की नजदीकियों की खबरें अखबारों और फिल्मी मैगजीन्स की सुर्खियां बनने लगीं थीं. इस बात को लेकर अमिताभ के घर में भी काफी हंगामा रहा. कहते हैं रेखा दिल ही दिल में अमिताभ को चाहती थीं लेकिन अमिताभ हमेशा इस रिश्ते को लेकर चुप रहे. रेखा ऋषी कपूर और नीतू कपूर की शादी में मांग में सिंदूर लगा कर आ गईं थीं. जिसके बाद जया की आंखो से आंसू टपकने लगे थे. कुछ ने कहा कि रेखा अमिताभ के नाम का सिंदूर लगाती हैं तो किसी ने कहा कि वो किसी शूट से सीधे शादी में पंहुची थी. बहरहाल, रेखा कभी मांग में सिंदूर भरकर तो कभी अपनी मां बनने की अफवाहें उड़ाकर सनसनी फैलाती रहीं.जिस समय अमिताभ और रेखा के अफेयर की खबरें जोरों पर थीं उस समय इन खबरों से परेशान होकर जया बच्चन ने रेखा को डिनर पर भी बुलाया था.
  6. जिस महानायक को हम अमिताभ बच्चन के नाम से जानते उनके पिता हरिवंशराय बच्चन ने उनका नाम बचपन में इंकलाब रखा था. हिंदी के मशहूर कवि सुमित्रा नंदन पंत ने जब मासूम बच्चे इंकलाब को गोद में लिया तो वो बोल पड़े कि ये तो अमिताभ है. तब से हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन ने बिग बी को अमिताभ बच्चन नाम दे दिया. अमिताभ का अर्थ होता है प्रकाशमान और उन्होंने अपने नाम को पूरी तरह से साकार भी किया.

बिग बी कहते है की कलाकार कभी बूढ़ा नहीं होता और सच में बिग बी में आज भी काम करने की वहीं ऊर्जा है जो कभी अपने शुरुआती दिनों में हुआ करती थी. बहुत जल्द बिग बी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में अपने एक्शन अवतार में नज़र आएंगे.

(इंद्रनील त्रिपाठी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति