बड़ी ज़ोरदार कमाई है राजनीति में : गरीब बिहार में राजनीति के दस सबसे बड़े रईसजादे

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

टॉप पर कोई भी हो तीसरे नंबर के राजनीतिक रईस तो अपने शत्रुघन सिन्हा ही हैं..

देश में लोक सभा चुनाव चल रहे हैं. ऐसे में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को अपनी दौलत का ब्यौरा देना पड़ा है. चाहे झूठा सच्चा ही सही, इन राजनीतिक दौलतमंदों की दौलत का थोड़ा अंदाज़ा तो लग ही जाता है.

वैसे बिहार के राजनीतिक रईसों की ये सूची प्रस्तुत की है एक संस्था ने जिसका नाम है बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (एडीआर). इस संस्था के रिपोर्ट ने प्रत्‍याशियों के धन-दौलत की थोड़ी कलई खोलने की कोशिश की है. यद्यपि वे पूरी तरह से सफल तो नहीं रहे पर कुछ अनुमान तो उनकी रिपोर्ट ने दे ही दिया है.

यह रिपोर्ट प्रत्याशियों के चुनावी हलफनामों पर ही आधारित है जिसके अनुसार पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्‍याशी व व्‍यवसायी रमेश कुमार शर्मा बिहार के सबसे धनवान प्रत्याशी के रूप में सामने आये हैं.

रमेश शर्मा के बाद दो और अरबपति रईस नेताओं की जानकारी दी है इस रिपोर्ट ने. दुसरे नंबर पर हैं पूर्णिया से चुनाव लड़ चुके अरबपति प्रत्याशी उदय सिंह और तीसरे नंबर पर पटना साहिब से कांग्रेस का पंजा ले कर लड़ रहे प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा हैं.

बिहार के नंबर वन दौलतमंद 11 प्रत्याशियों में तीन कांग्रेस के हैं तो तीन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भी हैं. वहीं दो लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) से भी हैं. इस सूची में एक निर्दलीय, एक राजनीतिक विकल्प पार्टी और एक बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार भी शामिल हैं.

हैरानी की बात तो ये भी है कि राजनीति के इन रईसजादों से कोई ये नहीं पूछ रहा है कि आखिर इतना पैसा इनके पास आया कहाँ से?

(अर्चना शैरी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति