पानी के भीतर तैरेगी रेलगाड़ियों की जल-परी

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

जी हाँ, ये सच है. तकनीक में इतनी उन्नत यह ट्रेन भारत के रेल परिवहन का हिस्सा बनने जा रही है.  दूसरी ट्रेनों को इससे ईर्ष्या हो सकती है क्योंकि ये बड़ी ख़ास ट्रेन है. ये खुले आसमान के नीचे नहीं पानी के नीचे चलेगी.  .

इस पानीदार ट्रेन को आप  प्यार से जल-रेल भी कह सकते हैं. यह दुबई से मुंबई के बीच जल- मार्ग पर चलेगी. मुंबई से दुबई के मध्य अंडरवॉटर रेल नेटवर्क तैयार किये जाने पर विचार चल रहा है. यह रेल नेटवर्क न सिर्फ यात्रियों को लाये-ले जायगा बल्कि सामान का भी आयात-निर्यात करने में मदद करेगा.

अभी जो योजना तैयार की जा रही है उसमें दुबई से मुंबई के बीच समुद्र के नीचे रेल नेटवर्क बिछाने पर विचार हो रहा है. ये जानकारी नैशनल अडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के माध्यम से बाहर आई है. अगर ये योजना कार्यान्वित होती है तो यह दो हज़ार किलोमीटर की लम्बाई वाला रेल नेटवर्क होगा.

ये मूल योजना यूएई की ही है. हाइपरलूप और ड्राइवरलेस फ्लाइंग कार के बाद यह आने वाले दिनों का यूएई का एक महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट है जो कि भारत से जुड़ा हुआ है. फलस्वरूप आने वाले दिनों में हम दुबई से मुंबई के बीच समुद्र के नीचे तैरती रेलगाड़ी देख सकेंगे.

(अर्चना शैरी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति