राहुल के बाद अब थरूर ने कहा – मोदी हैं बिच्छू!

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

कांग्रेस की संस्कृति खुल कर अपने जलवे दिखा रही है. राहुल गाँधी ने मोदी को चोर कहा और अब शशि थरूर ने उनको बिच्छू बताया है.

शशि थरूर ने अपने एक रिकार्डेड ऑडियो विज़ुअल स्टेटमेंट में कहा कि मोदी शिवलिंग पर बैठे ऐसे बिच्छू हैं जिन्हें न आप हाँथ से हटा सकते हैं न जिस पर आप चप्पल चला सकते हैं. अभद्र भाषा कांग्रेस की शब्दावली का अब नियमित हिस्सा बन चुकी है. यद्यपि इस बयान ने भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस पर तीखे प्रहार करने का अवसर दे दिया है किन्तु जो सन्देश जनता में जा रहा है वह कांग्रेस के हित में नहीं है.

यह शर्मनाक गाली-गलौज की भाषा जनता में एक तरफ कांग्रेस की छवि बिगाड़ रही है वहीं वह मोदी और भाजपा को लोगों की सहानुभूति का पात्र भी बना रही है. इससे कांग्रेस का फ्रस्ट्रेशन ही पता चलता है जो कि किसी भी तरह पार्टी को कोई फायदा नहीं दे रहा है.

अपने अँगरेज़ होने पर गर्व करने वाले और अंग्रेजी तौर-तरीकों के लिए जाने जाने वाले थरूर यह भूल जाते हैं जिस अंग्रेजी भाषा में वे प्रजातंत्र के स्तर को नीचे गिरा कर भाजपा पर शब्दों का गंदा हमला बोलते हैं वह स्वयं अंग्रेज़ों की धरती इंग्लैण्ड में प्रचलन में नहीं है. वहां चुनावों में शब्दों की मर्यादा पर विशेष ध्यान दिया जाता है. और इस तरह की भाषायी अभिव्यक्ति को पश्चिम में सड़कछाप संस्कृति माना जाता है.

एक बात साफ़ तौर पर नज़र आ रही है. थरूर एक तीर से दो निशाने लगा रहे हैं. मोदी को गाली दे कर जहां वे राहुल की गुड बुक्स में आना चाह रहे हैं वहीं वे अपनी हालिया पुस्तक – दी पैराडाक्सिकल प्राइम मिनिस्टर के लिए भी लगातार लाइमलाइट में मोदी पर आक्रमण कर पुस्तक का अप्रत्यक्ष विज्ञापन कर रहे हैं. यह पुस्तक उन्होंने मोदी पर ही लिखी है जिसमें उन्होंने जी भर कर मोदी को अपने और पार्टी के मंच से जम कर कोसा है.

भाजपा के केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने राहुल गाँधी से पूछा है कि आप अपने को शिवभक्त कहते हैं और आपके लोग शिवलिंग पर चप्पल चलाने की सोच रखते हैं. .. थरूर के भगवान महादेव की इस काफी भयावह निंदा के जवाब में आपको माफ़ी मांगनी चाहिए!

(अर्चना शैरी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति