शुभ दीपावली !! – अयोध्या में बनेगी विराट मूर्ति राम लला की : सीएम योगी

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

(सभी सम्मानित पाठकों को दीपमालिका पर्व पर न्यूज़ इंडिया ग्लोबल की हार्दिक शुभकामनायें !!)

गुजरात में बनी सरदार पटेल की मूर्ति – स्टेचू ऑफ़ यूनिटी जिसे बनाया पीएम मोदी ने. अब अयोध्या में बनेगी भगवान् श्री राम की मूर्ति और इसे बनाएंगे योगी आदित्यनाथ.

अगर सरदार पटेल की मूर्ति हो सकती है स्टेचू ऑफ़ यूनिटी ऑफ़ तो भगवान् श्री राम की मूर्ति होनी चाहिए स्टेचू ऑफ पीस.

दीपोत्सव के अगले ही दिन अर्थात आज दीपावली पर की है मुख्यमंत्री ने यह घोषणा. वैसे भी देश उनकी उस घोषणा की प्रतीक्षा कर रहा है जिसके लिए कुछ दिन पूर्व उन्होंने कहा था कि वे जल्दी ही श्री राम मंदिर निर्माण से सम्बंधित शुभ समाचार सभी को देने वाले हैं..

फिलहाल हम राम लला की इस मूर्ति की बात करते हैं जिसके लिए सीएम योगी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति का निर्माण होगा और ये मूर्ति खूले में नहीं होगी बल्कि अंदर होगी. उन्होंने यह भी बताया कि भगवान राम की मूर्ति को लेकर वास्तुविदों से बातचीत प्रारम्भ हो चुकी है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम चाहते हैं कि अयोध्या में भगवान श्री राम की एक दर्शनीय मूर्ति स्थापित की जाए. भूमि के अनुसार उसके बार में हम चर्चा करेंगे. पूज्यनीय मूर्ति मंदिर में होगी, लेकिन एक दर्शनीय मूर्ति भी होगी, जो यहां की पहचान बन सके. हम वो सारी व्यवस्थाएं करेंगे, जिससे आस्था का सम्मान भी हो और अयोध्या की पहचान बन सके.

इसका अर्थ है कि मंदिर के भीतर पूजन हेतु भगवान श्री राम की मूर्ति तो बनेगी ही, इसके अतिरिक्त सरदार पटेल की मूर्ति की भांति ही एक विराट मूर्ति अयोध्या में निर्मित की जायेगी जो धर्म नगरी अयोध्या की पहचान बनेगी.
स्पष्ट तौर पर तो उन्होंने कुछ नहीं कहा पर संकेत अवश्य दिया कि भगवान श्री राम की यह प्रतिमा भी सरदार पटेल की स्टैच्यू की तरह ही एक मेगा प्रोजेक्ट होगी.

जो अपेक्षित था वह भी पूछा गया मुख्यमंत्री से. विवादित रामजन्मभूमि स्थल पर राम मंदिर के निर्माण को लेकर जब प्रश्न हुआ तो योगी ने कहा कि श्री राम मंदिर यहां था और यहीं रहेगा, किन्तु मंदिर निर्माण की प्रक्रिया संविधान के दायरे में रहकर ही संपन्न होगी.

(अर्चना शैरी)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति