‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ करायेगी 16 दिनों में अयोध्या से लंका की यात्रा

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

जिस तरह मुस्लिम भाइयों हेतु हज करने के लिए विशेष यात्रा व्यवस्था की जाती है, उसी तरह हिन्दू धर्मावलम्बियों के लिए भी सरकार यात्रा व्यवस्था कर रही है. यद्यपि यह तीर्थ यात्रा नहीं होगी किन्तु इसका धार्मिक आनंद किसी तीर्थयात्रा से कम भी नहीं होगा क्योंकि इसकी प्रारम्भि ही श्री राम जन्मभूमि अयोध्या से हो रही है.

सराहना की पात्र है भारतीय रेलवे. आज अर्थात 14 नवम्बर 2018 से श्री रामायण एक्सप्रेस का श्रीगणेश कर रही है. यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रस्थान किया और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इसे हरी झंडी दिखाई.

भारतीय रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह रेल-यात्रा पैकेज 16 दिन का होगा और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी स्थलों के लोगों को दर्शन कराए जाएंगे. भारतीय रेलवे के इतिहास में यह सबसे निराली रेल-यात्रा प्रारंभ होने जा रही है.

ज़ाहिर ही है कि इस ट्रेन का प्रथम स्टॉप दिल्ली है. दिल्ली से प्रस्थान करके यह ट्रेन अयोध्या में अपने पहले पड़ाव के लिये एक अल्प-विराम लेगी. यहां से चल कर यह हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी. ये ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम शहरों को स्पर्श करेगी. इस पूरी यात्रा को ये ट्रेन 16 दिनों में पूर्ण करेगी और इसका अंतिम गंतव्य तमिलनाडु का रामेश्वरम होगा.

IRCTC अर्थात इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस पूरे टूर पैकेज में विभिन्न धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर-प्रबंधक भी पर्यटकों के साथ इस यात्रा में सम्मिलित रहेंगे.

किराए की बात करें तो 16 दिन की पूरी यात्रा में बहुत अधिक किराया आपको देना नहीं होगा. 16 दिन की दिल्ली से श्रीलंका यात्रा में प्रति व्यक्ति किराया 36,970 रुपए देना होगा.

यात्रियों को देश के भीतर श्री रामायण एक्सप्रेस द्वारा यात्रा अपेक्षाकृत सस्ती पड़ेगी. इस के लिए प्रति व्यक्ति टिकट का किराया यात्रियों को 15,120 रुपए पडेगा. यह यात्रा इस ट्रेन से 3 रात 4 दिन की होगी और इस दौरान यात्रियों को तीनों समय का भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा.

आज 14 नंवबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रारम्भ हो कर यह ट्रेन अयोध्या जाएगी और वहां से एक-एक कर तीर्थस्थलों को घुमाते हुए रामेश्वरम पहुंचेगी. यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के खाने-पीने, ठहरने और घुमाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी. यहां से आगे जिन यात्रियों को श्रीलंका भी जाना है, वे रामेश्वरम से हवाई जहाज के माध्यम से श्रीलंका जाएंगे. इसमें आने-जाने का टिकट, तीनों समय का खाना और 6 दिन की यात्रा शामिल है

श्रीलंका जाने वाले यात्रियों को कोलंबो के लिए चेन्नई से फ्लाइट पकड़नी होगी. उन यात्रियों से 36,970 रुपए अलग से लिए जाएंगे. श्रीलंका में यात्रियों के लिए 3 रात और 3 दिन ठहरने की व्यवस्था होगी. उन्हें वहां कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोंबो स्थित धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे.

यह शुभ समाचार राष्ट्रीय रेलवे में दीपावली के उपहार के रूप में देश को दिया है और देश के करोड़ों राम भक्त इसका हार्दिक स्वागत करेंगे. यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन “श्री रामायण एक्सप्रेस” अयोध्या, चित्रकूट, रामेश्वरम इत्यादि उन विभिन महत्‍वपूर्ण स्थानों पर आपको ले कर जायेगी जिनका संबंध भगवान श्री राम और रामायण से है.

इस यादगार धार्मिक टूर के लिए टिकट लेना भी दुष्कर नहीं है. बस इतना कीजिये भारतीय रेलवे की वेबसाइट IRCTC पर जाइये और बड़े आराम से इसके कालमों में पूछी गई अपनी जानकारियां भर दीजिये, बस हो गया.

इसके साथ ही अगर आपको श्री रामायण एक्सप्रेस के पैकेज के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NZBD230 लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं. और यदि इसके अतिरिक्त आपको भारत से श्रीलंका तक के पैकेज के बारे में जान्ने की इच्छा हो तो https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NDO13 लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

जहां तक इस ट्रेन के एक बार के सफर में कुल यात्रियों का प्रश्न है, श्री रामायण एक्सप्रेस में एक साथ 800 व्यक्ति एक बार में एक साथ यात्रा कर सकते हैं. इन 16 दिनों के पैकेज में खाना और धर्मशालाओं में ठहरने का की व्यवस्था की जायेगी. अगर आप भी इस यात्रा का आनंद लेने के इच्छुक हैं तो यथाशीघ्र जा कर IRCTC की वेबसाइट पर अपनी टिकट बुक करा लीजिये. शुभस्य शीघ्रम !!

(इन्दिरा राय)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति