सियोल पीस प्राइज से सम्मानित होंगे पीएम मोदी, अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है. सियोल पीस प्राइज पाने वाले मोदी दुनिया के 14वें व्यक्ति होंगे. यह अवॉर्ड पीएम मोदी को अंतरराष्ट्रीय सहयोग की बेहतरी, ग्लोबल आर्थिक प्रगति , भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और लोकतंत्र के विकास की दिशा में प्रतिबद्धता के लिए मिला है. इस सम्मान की घोषणा सियोल पीस प्राइज कल्च रल फाउंडेशन के चेयरमैन ने की.

अवार्ड घोषणा के बाद विदेश मंत्रालय ने बताया कि पुरस्कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में प्रधानमंत्री मोदी के योगदान को सराहा है. अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए मोदिनॉमिक्स को भी श्रेय दिया है. वहीं पुरस्कार समिति ने नोटबंदी और दूसरे प्रयासों के जरिए भ्रष्टाचार पर लगाम कसने और एक साफ सुथरी सरकार चलाने के लिए पीएम मोदी की सराहना की है.

समिति ने अपने बयान में कहा है कि मोदी ने दुनिया भर के देशों के साथ एक सक्रिय विदेशी नीति के माध्यम से क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए काम किया है.

भारत ने दक्षिण कोरिया के साथ मजबूत संबंधों के मद्देनजर पुरस्कार को स्वीकार करते हुए आभार जताया है. सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन जल्द ही पीएम मोदी को यह पुरस्कार सौंपेगा.

सियोल पीस प्राइज की स्थापना साल 1990 में आयोजित ओलंपिक खेलों की सफलता का जश्न मनाने के रूप में हुई थी. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के पूर्व प्रेसीडेंट जुआन एंटोनियो समरंच को सबसे पहले इस सम्मान से नवाजा गया था. इस सम्मान को प्राप्त करने वालों में संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफी अन्नान और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल शामिल हैं.

इससे पहले पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ अवॉर्ड’ से भी हाल में नवाजा गया है.

(भुवन चंद्र भट्ट)

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति