15 जनवरी 2019 : आज की 11 बड़ी खबरें

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

कुंभ मेला प्रारंभ : प्रथम शाही स्नान आज

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कल से कुंभ मेला शुरू हो गया है. सोमवार को मकर संक्रांति के मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा में पवित्र स्नान किया. इस बार पहली दफे श्रद्धालुओं के लिए 8 किमी लंबे घाट की व्यवस्था की गई है. आज प्रथम शाही स्नान होगा. सुबह 6.15 पर महानिर्वाणी अखाड़ा स्नान के लिये गंगा जी में उतरेगा. उसके बाद अटल अखाड़ा, निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा क्रम से गंगा जी में डुबकी लगायेंगे.

जेएनयू मामले में चार्जशीट हुई

तीन साल पहले जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में देशविरोधी नारों के चलते छात्रों पर लगे देशद्रोह के मामले में दिल्ली पुलिस की जांच पूरी हो गई है. आज स्पेशल सेल इस मामले में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है. चार्जशीट में जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, सैयर उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 10 लोगों के नाम शामिल है.

सज्जन कुमार पर सुप्रीम सुनवाई  हुई

सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराए गए पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की अपील पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. दिल्ली हाईकोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक मामले में सज्जन कुमार को दोषी ठहराते हुए उन्हें उम्रकैद की सजा सुनायी है. सज्जन कुमार ने हाईकोर्ट के इस फैसले को सु्प्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

शिवपाल ने कहा ‘ठगबंधन’

समाजवादी पार्टी से अलग होकर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया बनाने वाले शिवपाल यादव ने यूपी में एसपी-बीएसपी गठबंधन पर निशाना साधा है. उन्होंने इसे ठगबंधन करार देते हुए पैसे के लेनदेन का आरोप लगाया है. शिवपाल ने कहा है कि वो लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी में कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए तैयार है.

मायावती से मिले तेजस्वी यादव

यूपी में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी गठबंधन किया है. अब बिहार में भी राजनीति का एक नया समीकरण दिखाई देने लगा है. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बीएसपी सुप्रीमो मायावती से मुलाकात की है. लखनऊ में मायावती के आवास पर ये मुलाकात हुई. इस मुलाकात से लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में राजनीतिक गठबंधन की अटकलों का बाजार गर्म हो गया है.

गुजरात में 10 फीसदी आरक्षण लागू

सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है. आज से गरीब सवर्णों को गुजरात में सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आरक्षण के संविधान संशोधन बिल पर शनिवार को दस्तखत कर दिए थे. जिसके बाद गुजरात आरक्षण की नई व्यवस्था को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है.

लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे. केजरीवाल ने पिछला लोकसभा चुनाव बनारस की सीट से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. हालांकि उनकी पार्टी इस सीट से चुनाव लड़ेगी. आम आदमी पार्टी ने कहा है कि वो दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं और दिल्ली पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

साध्वी निरंजन बनीं महामंडलेश्वर

प्रयागराज कुम्भ मेले में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को निरंजनी अखाड़े का महामंडलेश्वर बनाया गया है. साध्वी निरंजन ज्योति को निरंजनी अखाड़ा ने महामंडलेश्वर की पदवी दी है. ऐसा पहली  बार हुआ है जबकि किसी केंद्रीय मंत्री को महामंडलेश्वर की उपाधि दी गई है.

पांचवें दिन भी बढ़ी पेट्रोल की कीमत

दिल्ली में पेट्रोल-डीज़ल के दामों में लगातार पांचवें दिन इजाफा हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल 38 पैसे महंगा हुआ है और इसी के साथ पेट्रोल की कीमत 70 रुपये 13 पैसे हो गई है. जबकि डीज़ल 63 रुपये हो गया है.

अमेज़न का ग्रेट इंडियन सेल का धमाका

20 जनवरी से अमेज़न की Great Indian Sale शुरू होने वाली है जो कि तीन दिन यानी 23 जनवरी तक चलेगी. इस सेल के लिए आप अभी से बंपर डिस्काउंट में सामान खरीदने की पूरी तैयारी कर लें. HDFC के क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर 10% के इंस्टेंट डिस्काउंट का फायदा उठाया जा सकता ग्रेट इंडियन सेल में मोबाइल, वॉशिंग मशीन, लैपटॉप जैसे प्रोडक्ट पर बेहतरीन ऑफर्स दिए जाने वाले हैं.