26 दिसंबर 2018 – देश दुनिया की अबतक की 10 बड़ी खबरें

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

फेसबुक-लवर’ के लिए मां को मार डाला

तमिलनाडु में रिश्तों को तार-तार करने का बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है. थिरुवल्लूर में एक किशोरी ने अपनी मां को सिर्फ इस बात पर चाकुओं से गोदकर मार डाला क्योंकि मां ने बेटी को उसके ‘फेसबुक लवर’ के साथ भागने से रोका था. तमिलनाडु पुलिस ने देवी प्रिया नाम की लड़की को गिरफ्तार कर लिया है जो कि कॉलेज स्टुडेंट है.

2019 में कौन बनेगा पीएम? जवाब नहीं दे सके रामदेव

योग गुरू स्वामी रामदेव ने कहा है कि देश के राजनीतिक हालात बेहद मुश्किल हैं और ऐसे में कहा नहीं जा सकता है कि साल 2019 में देश का पीएम कौन बनेगा. स्वामी रामदेव के इस बयान को मौजूदा सियासी हालात से जोड़कर देखा जा रहा है. तीन राज्यों में कांग्रेस को मिली जीत के बाद अब स्वामी रामदेव के बयान को मौजूदा सियासी हालात से जोड़कर देखा जा रहा है.

आज बैंकों की फिर से छुट्टी क्योंकि हड़ताल है

तीन दिन की लगातार छुट्टी और फिर क्रिसमस की छुट्टी के बाद 26 दिसंबर को भी बैंक नहीं खुलेंगे.  सरकारी बैंकों के कर्मचारी आज भी हड़ताल पर हैं. बैंककर्मी वेतन बढ़ोतरी की मांग पर विरोध कर रहे हैं.  इस दौरान सरकारी बैंकों की सभी 9 यूनियन हड़ताल पर हैं.

दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में

 दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर पारा शून्य से दस डिग्री नीचे रहा. वहीं पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, यूपी, उत्तराखंड में भी पारा गिरा. दिल्ली में घने कोहरे की वजह से मंगलवार को 84 उड़ानें प्रभावित हुईं जबकि 2 उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं. सुबह के वक्त कड़ाके की सर्दी की वजह से  दिल्ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर रह गई है जबकि उड़ान के लिए 125 मीटर की विजिबिलिटी जरूरी होती है.   

यूपी में बीजेपी से रूठा अब अपना-दल

3 राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद अब एनडीए के सहयोगियों के सुर बदलते जा रहे हैं. लोकजनशक्ति पार्टी के बाद अब यूपी में अपना दल ने भी बीजेपी से सम्मान न मिलने की बात की है. दरअसल एनडीए में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर पहले बिहार में रामविलास पासवान ने  बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोला था तो अब यूपी में अपना दल सीट शेयरिंग पर नाराजगी दिखा रही है. अपना दल ने बीजेपी को चेतावनी देते हुए कहा है कि यूपी में एसपी-बीएसपी के गठबंधन को देखते हुए बीजेपी को सीख लेनी चाहिए वरना यूपी में एनडीए को नुकसान होगा.

दिल्ली में लौटेगा ऑड-ईवन?

दिल्ली में इस वक्त एयर क्वालिटी इंडेक्स सबसे ऊंचे स्तर पर है. हवा में प्रदूषण की मात्रा के चलते सांस लेने में दिक्कत हो रही है और आंखों में जलन हो रही है. रविवार को सीज़न का सबसे प्रदूषित दिन रहा है. इस समय न तो दिवाली के पटाखों से प्रदूषण है और न ही पंजाब-हरियाणा में पराली जलाई जा रही है. ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरवाल ने कहा है कि सरकार एक बार फिर ऑड-ईवन पर फैसला ले सकती है.

आने वाला है 20 रुपये का नया नोट

 RBI  यानी भारतीय रिजर्व बैंक जल्दी ही 20 रुपए का नया नोट जारी करने जा रहा है. RBI ने 20 रुपये के नए नोट का ऐलान किया है. 20 रुपये के नए नोट में कई एक्स्ट्रा सिक्युरिटी फीचर होंगे. नोटबंदी के बाद से अब तक RBI 10, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी कर चुका है. यह सभी नोट महात्मा गांधी सीरीज के जारी किए गए थे.

नोएडा में पार्क में नमाज पर रोक

नोएडा में पार्कों में नमाज पढ़ने पर प्रशासन ने रोक लगाई है. नोएडा पुलिस ने कई कंपनियों को नोटिस भेजकर निर्देश दिया है कि उनके कर्मचारी किसी सार्वजनिक स्थल या पार्क में नमाज न पढ़ें. नोएडा पुलिस ने कहा है कि सार्वजनिक स्थल या फिर पार्क में नमाज पढ़ने के लिए अनुमति लेना जरूरी और सिटी मजिस्ट्रेट ने ऐसी कोई इजाजत नहीं दी है.

मेलबर्न में मयंक का मैजिक

मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट खेला जा रहा है. टॉस जीतकर भारत ने पहले बैटिंग चुनी. इस टेस्ट से करियर का आगाज करने वाले मयंक अग्रवाल ने शानदार अर्धशतक जड़ा. वे 76 रन बना कर आउट हुए.  इस टेस्ट में रोहित शर्मा और रवींद्र जाडेजा की वापसी हुई है जबकि मुरली विजय और लोकेश राहुल को बाहर किया गया है. सीरीज में भारत और आस्ट्रेलिया फिलहाल 1-1 से बराबर हैं. आज पहले दिन भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिये है.  चेतेश्वर पुजारा 68 रनों पर विराट कोहली (47 रन) के साथ क्रीज पर जमे हुए हैं. पहले दिन ऑस्ट्रेलिया को विकेट भले ही 2 मिले हो लेकिन उसके गेंदबाजों ने रन ज्यादा नहीं दिए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस को दोनों विकेट मिले।

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में लगातार पांचवें दिन भी गिरावट

पेट्रोल के दाम में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन गिरावट दर्ज की गई, जबकि डीजल की कीमतों में लगातार चार दिनों की गिरावट के बाद स्थिरता बनी रही. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.79 रुपए हो गई है जबकि डीज़ल के दाम 63.83 रुपए हो गए हैं. वहीं पेट्रोल की कीमत कोलकाता में 71.89 रुपए, मुंबई में 75.41 रुपए और चेन्नई में 72.41 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं. जबकि डीजल के दाम कोलकाता में 65.59 रुपए, मुंबई में 66.79 रुपए और चेन्नई में 67.38 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति