27 दिसंबर 2018 : आज की 10 सबसे बड़ी खबरें

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

मेघालय में काले पत्थर में दबी ज़िंदगी की मौत से जंग

मेघालय की कोयला खदान में 13 दिसंबर से मजदूर फंसे हुए हैं. NDRF की टीम इस इंतजार में है कि खदान से पानी निकालने के लिए सरकार पर्याप्त पंपों का इंतजाम करे. साल 2014 में ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने मेघालय में रैट होल माइनिंग पर बैन लगाया था जो कि महज एक दिखावा साबित हुआ, इसे कभी लागू नहीं किया गया.

खुशखबरी! मोबाइल से बुक करें टिकट

रेलवे ने यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. भारतीय रेलवे ने जनरल टिकट को लेकर नई सर्विस शुरू की है. हाल ही भारतीय रेलवे ने UTS ऐप लॉन्च किया है. इसके जरिए यात्री घर बैठे जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. वेस्टर्न रेलवे की ट्वीट के मुताबिक, UTS ऑन मोबाइल ऐप के जरिए यात्री अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं वो भी बिना लंबी लाइन में लगे.

लोकसभा में तीन तलाक पर महाबहस

लोकसभा में आज तीन तलाक विधेयक पर चर्चा हो सकती है. बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है. ये बिल पहले लोकसभा में पास हो गया था लेकिन राज्यसभा ने इसमें कुछ संशोधन कर लौटा दिया था.जिस वजह से इसका दोबारा लोकसभा में पास होना जरूरी है. तीन तलाक पर इस साल सितंबर में अध्यादेश लाया गया था जिसके तहत तीन तलाक को भारतीय दंड संहिता के तहत अपराध माना गया था. तीन तलाक बिल में तीन संशोधन किए थे जिसके तहत इसे जमानती माना गया था और इसमें जमानत देने और समझौता कराने का अधिकार मजिस्ट्रेट को दिया गया था.

फिदायीन हमलों से दहलने से बची दिल्ली

नेशनल इंस्वेस्टिगेटिव एजेंसी यानी एनआईए ने दिल्ली औऱ यूपी में 17 ठिकानों पर छापेमारी कर आईएसआईएस के मॉड्यूल पर आतंकी संगठन बने हरकत उल हर्ब ए इस्लाम से जुड़े 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से पिस्टल, पाइप बम बनाने का सामान और रॉकेट लांचर बरामद किया गया है. एनआईए के मुताबिक ये लोग एक बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की तैयारी में जुटे थे. दिल्ली का आरएसएस मुख्यालय, दिल्ली पुलिस मुख्यालय, कई नेताओं पर ये फिदायीन हमले की फिराक में थे. इस संगठन के सरगना मुफ्ती सोहेल है जो मस्जिद से गतिविधियां चलाता था. सभी संदिग्धों को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा.

पार्टी के ‘सुपरमैन’ बनेंगे केजरीवाल!

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल हमेशा के लिए पार्टी के प्रमुख बने रह सकते हैं. इस शनिवार को आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली है. इस बैठक में पार्टी के संविधान में एक अहम संशोधन हो सकता है जिससे एक व्यक्ति के अधिकतम दो बार पार्टी पदाधिकारी रहने के नियम को बदला जा सके. AAP के मौजूदा संविधान के अनुसार कोई भी सदस्य पार्टी पदाधिकारी के रूप में एक ही पद पर तीन-तीन साल के लिए लगातार दो बार से ज्यादा नहीं रह सकता है. चूंकि केजरीवाल अप्रैल 2016 में तीन साल के लिए दूसरी बार आप के संयोजक चुने गए थे. इस लिहाज से अप्रैल 2019 में उनका दूसरा कार्यकाल भी खत्म होने वाला है. ऐसे में पार्टी के कार्यकाल में विस्तार किया जा सकता है.

गहलोत के पास 9 तो पायलट के पास 5 मंत्रालय

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सलाह पर शपथ लेने वाले मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास गृह और वित्त जैसे अहम मंत्रालय समेत कुल 9 विभाग हैं जबकि डिप्टी सीएम सचिन पायलट के पास पीडबल्यूडी और ग्रामीण विकास जैसे 5 मंत्रालय दिए गए हैं.

चेतेश्वर पुजारा का चमकीला शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत हो गई है. दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा ने करियर का 17वां शतक जड़ कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. पुजारा 106 रन बना कर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हुए. वहीं कैप्टन विराट कोहली शतक से चूक गए और वो 82 रन पर आउट हुए. इसके बाद रोहित और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने पिच पर काफी समय गुजारा लेकिन टी-ब्रेक के बाद रहाणे नैथन लियॉन का शिकार हो गए. 361 के स्कोर पर भारत 5 विकेट खो चुका था.

हैप्पी बर्थ डे ‘भाईजान’!

बॉलीवुड के भाईजान यानी सलमान खान का आज जन्मदिन है. सलमान खान 53 साल के हो गए हैं. सलमान का जन्म मुंबई में 27 दिसंबर 1965 को हुआ था. सलमान का पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है. सलमान खान अपने पिता और इंडस्ट्री के जानेमाने लेखक सलीम खान की तरह करियर की शुरुआत में लेखक बनना चाहते थे लेकिन जब उन्हें एक्टिंग का मौका मिला तो ज़िंदगी ही बदल गई. बॉलीवुड में 30 साल से सलमान खान की सल्तनत का दौर जारी है.

सिर्फ 3 जाति के लोग क्यों होते हैं राष्ट्रपति के बॉडीगार्ड?

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि आखिर 3 ही जाति के लोग राष्ट्रपति के अंगरक्षक क्यों होते हैं? दरअसल यही सवाल एक याचिकाकर्ता ने उठाया था. याचिकाकर्ता गौरव यादव ने चार सितंबर, 2017 को हुई राष्ट्रपति के अंगरक्षक की भर्ती रद्द करने की गुजारिश की थी. याचिकाकर्ता का आरोप है कि राष्ट्रपति के अंगरक्षक की भर्ती के लिए सिर्फ जाट, राजपूत और जाट सिख जातियों को ही आमंत्रित किया गया था.

क्रिसमस मनाने अमेरिका गए भाई-बहनों की आग से मौत

तेलंगाना से पढ़ाई के लिए अमेरिका गए तीन भाई बहनों की रविवार को क्रिसमस से मात्र दो दिन पहले घर में आग लगने से मौत हो गई. छुट्टियों के मौके पर तीनों कॉडरियट परिवार के मेहमान थे. हादसे में घर की मालकिन 46 वर्षीय कारी कॉडरियट की भी मौत हो गई.