8 जनवरी 2019 की सबसे बड़ी खबरें

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

सवर्णों को आरक्षण से जुड़ा विधेयक लोकसभा से पारित, राज्यसभा में कल पेश होगा

नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10% आरक्षण देने के लिए लोकसभा में मंगलवार को संशोधन विधेयक पास हो गया. इस संविधान संशोधन विधेयक पर लोकसभा में 5 घंटे चर्चा हुई, पक्ष में 323 और विरोध में 3 वोट पड़े. राज्यसभा में सांसदों की मौजूद संख्या 244 है, बिल पारित कराने के लिए 163 वोट जरूरी हैं. इसके पक्ष में 323 और विरोध में 3 वोट पड़े. केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने 124वां संविधान संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश किया था। इस पर करीब 5 घंटे चर्चा चली. कांग्रेस ने बिल का विरोध नहीं किया, लेकिन पार्टी ने मांग की थी कि बिल पहले संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजा जाए. इस पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- आप इस बिल का समर्थन कर ही रहे हैं तो आधे मन से नहीं, पूरे दिल से कीजिए. जब यह बिल गरीब सवर्णों के पक्ष में है तो कम्युनिस्टों को भी इसका विरोध नहीं करना चाहिए.

आलोक वर्मा बने रहेंगे सीबीआई डायरेक्टर

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा के छुट्टी पर भेजे जाने के केंद्र सरकार के आदेश को रद्द कर दिया है. सुप्रीम कोरट् ने कहा है कि आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजना गलत है और वो सीबीआई निदेशक बने रहेंगे. हालांकि आलोक वर्मा कोई नीतिगत फैसला नहीं ले सकेंगे. सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच हुए तनाव के बाद आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेज दिया गया था. दोनों ही ने एक दूसरे पर भष्टाचार के आरोप लगाए थे. जिसके बाद जबरन छुट्टी पर भेजे जाने के विरोध में आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की थी. लेकिन कोर्ट ने आलोक वर्मा की सारी शक्तियां बहाल नहीं की हैं.कोर्ट ने कहा है कि

गरीब सवर्णों को मोदी सरकार ने दिया आरक्षण

केंद्र की मोदी सरकार ने सवर्णो से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े ऊंची जाति के लोगों को नौकरियों और उच्च शिक्षा में दस फीसदी आरक्षण देने के फैसला किया है. इस आरक्षण का फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनकी सालाना आमदनी 8 लाख रुपये या जिनके पास 5 एकड़ से कम खेती की जमीन होगी.

लोकसभा में पेश होगा संविधान संशोधन बिल

संसद के शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन मोदी सरकार के लिए बेहद खास है. आज आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए 10 फीसदी आरक्षण को लेकर संविधान संशोधन बिल पेश किया जाएगा. बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को आज सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि वो बिल का समर्थन

ट्रेड यूनियनों की दो दिवसीय हड़ताल

आज और कल यानी 9 जनवरी को सेंट्रल ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल का आव्हान किया है. इस दौरान बैंकों के कामकाज पर आंशिक असर पड़ेगा. माना जा रहा है कि एसबीआई समेत दूसरे राष्ट्रीयकृत बैंकों में सामान्य रूप से कामकाज होगा.

ट्रेन में बीजेपी के पूर्व विधायक की हत्या

गुजरात में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक जयंतीलाल भानुशाली की ट्रेन में गोली मारकर हत्या कर दी गई है. वो भुज से अहमदाबाद सैयाजी एक्सप्रैस से जा रहे थे. जयंतीलाल को कच्छ में बीजेपी का कद्दावर नेता माना जाता रहा है.

खाने के पैकेट में शराब की बोतल फ्री

यूपी के हरदोई में एक मंदिर में हुए कार्यक्रम में खाने के पैकट में शराब की बोतल भी बांटी गई है. ये कार्यक्रम बीजेपी नेता नरेश अग्रवाल के बेटे और समाजवादी पार्टी के विधायक नितिन अग्रवाल करा रहे थे.

मोदी-ट्रंप ने कहा –‘ हैप्पी न्यू ईयर’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दूसरे से सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की और नए साल की शुभकामनाएं दी. व्हाइट हाउस के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच भारत के साथ अमेरिकी व्यापार घाटे को कम करने और अफगानिस्तान में सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई .

कांग्रेस नेता ने गडकरी पर फेंकी गुगली

कांग्रेस नेता आशीष देशमुख ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से पूछा है कि क्या वह राफेल करार पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की राय का समर्थन करेंगे. दरअसल, पिछले कुछ दिनों में नितिन गडकरी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की तारीफ कर चुके है. इस पर कांग्रेस नेता ने विवादास्पद राफेल डील पर राहुल के आरोपों को लेकर गडकरी से उनकी निजी राय पूछी.

कुंभ में JIO फोन करेगा कमाल

प्रयागराज में चल रहे कुम्भ मेले में इस बार कोई अपने परिवार से नहीं बिछड़ेगा. दरअसल, जियो फोन ने एक फैमिली लोकेटर के नाम से एक अनोखा फीचर मोबाइल में दिया है जिससे लापता रिश्तेदार का लोकेशन तुरंत पता चल जाएगा. साथ ही कुंभ के लिए जियो फोन में न सिर्फ मोबाइल धारक कुंभ का लाइव प्रसारण देख सकेंगे बल्कि श्रद्धालुओं को ट्रेन और बस स्टेशन की भी सूचना मिल सकेगी.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति