अब Kaun Banega Crorepati: आ रहा है दूसरा कार्यक्रम, मोदी सरकार ला रही है नया ‘करोड़पति’

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
बहुत जल्द आ रहा है “Fit India Quiz” जिसे शुरू करने वाली है मोदी सरकार. इस प्रतियोगिता में 3 करोड़ रूपये का पुरस्कार भी दिया जायेगा. इसमें भी सहायता हेतु ‘लाईफ लाईन्स’ होंगी. इस प्रतियोगिता मैं प्रतिभागी होने के लिये क्या करना होगा ये हम आपको बताएगें.
यदि खेल-कूद यानि स्पोर्ट्स में आपकी अभिरूचि है तो आप इस प्रतियोगिता से ज़ुड़ सकते हैं. विद्यार्थियों के आत्म विश्वास को बढ़ाने और युवा प्रतिभाओं को सामने लाने के उद्देश्य से पीएम नरेन्द्र मोदी ने विश्व स्तर पर ऑनलाइन और ब्रॉडकास्ट” प्रोग्राम “फिट इंडिया क्विज” कराने का निर्णय लिया है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू की जाएगी.

स्कूल में होगा नॉमीनेशन

इस प्रश्नोत्तरी कॉन्टैस्ट में रजिस्ट्रेशन हेतु विद्यालयों से संपर्क साधा जायेगा. स्कूल के ज़रिए ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जायेगी. प्रत्येक विद्यालय को दो या दो से अधिक छात्रों को नॉमिनेट करने का अधिकार दिया जायेगा. सर्वप्रथम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा विद्यार्थियों के मध्य कराई जायेगी. तत्पश्चात हर राज्य यानि केंद्र शासित प्रदेश के 32 विद्यालयों को “स्टेट राउंड” हेतु चयनित किया जाएगा.

होंगे तीन राउन्ड्स

प्रोफेशनल क्विज मास्टर्स सामाजिक मीडिया धरातल पर होने वाले क्विज के माध्यम से हर राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में से एक विजेता का चुनाव होगा. इसमें क्रमश: तीन राउंड शामिल होंगे क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल राउंड. इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रमुख निजी खेल-चैनल, राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल ,भारतीय खेल प्राधिकरण, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्टार स्पोर्ट्स और फिट इंडिया से जुड़े सोशल मीडिया चैनलों पर भी होगा.

होंगे रैपिड फायर, टाइमर और स्कोर कार्ड

इस क्विज कॉम्पिटीशन के 180 राउंड किए जाने की बात सामने आई है. ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में क्विज़ में छात्रों के के उत्साह और आत्मविश्वास में वृद्धि के लिये बज़र राउंड और रैपिड फायर जैसे परस्पर संवादात्मक राउंड आयोजित किए जायेगें ताकि उनकी क्षमता बढ़ सके और इसमें टाइमर और स्कोर कार्ड जैसे विजेट भी सहायक सिद्ध होंगे.

इन्वेन्शन वाला कंसेप्ट

इन राउंड्स में आविष्कारिक कॉन्सेप्ट होगा. विद्यालय के शिक्षकों , माता-पिता , मित्र को फोन पर जोड़ना जो कार्यक्रम को एन्टरटेनिंग, और दिलचस्प बनायेगा. इस कार्यक्रम में दूसरे क्वीज़ प्रतियोेंगिताओं की ही तरह बज़र राउंड,टॉपिकल राउंड, ऑडियो-वीडियो राउंड होंगे.
स्पोर्ट्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंहे जिनमें भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग पर्सनालिटी, फिटनेस, ओलिंपिक्स ,कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, खेलो इंडिया गेम्स जैसे मशहूर और दिलचस्प खेल जैसे टॉपिक शामिल रहेगें.

स्टेट राउन्ड के लिये कंपनी होगी हायर

“फिट इंडिया क्विज” के “स्टेट राउंड” को आयोजित करने के लिये केंद्रीय स़रकार किसी कंपनी को हायर कर सकती है. देश के हर राज्य के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा दो प्रश्नोत्तरी प्रशिक्षक (क्विज़ माॉस्टर्स) का चुनाव किया जायेगा. स्टेट राउंड छत्तीस राज्यों के लिये 30 दिनों की अवधि में पूर्ण किया जायेगा. सूत्रों से यह भी ज्ञात हुआ है कि चयनित कंपनी 10 सेकंड के 500 से ज्यादा बहु- माध्यम प्रश्न दे सकती है जो क्विज राउंड के लिये उपयोग किये जा सकते हैं.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति