AC चलाने का सही तरीका

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

एसी का सही उपयोग आमतौर पर लोगों को पता नहीं है. चूंकि गर्मियां चल रहीं हैं और हम नियमित रूप से एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, आइए हम सही विधि का पालन करें.

ज्यादातर लोगों को अपने एसी को 20-22 डिग्री पर चलाने की आदत होती है और जब उन्हें ठंड लगती है, तो वे अपने शरीर को कंबल से ढंक लेते हैं. इससे दोहरा नुकसान होता है. किस तरह ???

क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस है? शरीर 23 डिग्री से लेकर 39 डिग्री तक का तापमान आसानी से सहन कर सकता है. इसे मानव शरीर का तापमान सहिष्णुता कहा जाता है.

जब कमरे का तापमान कम या अधिक होता है, तो छींकने, कंपकंपी आदि से शरीर प्रतिक्रिया करता है.

जब आप एसी को 19-20-21 डिग्री पर चलाते हैं, तो कमरे का तापमान सामान्य शरीर के तापमान से बहुत कम होता है और यह शरीर में हाइपोथर्मिया नामक प्रक्रिया शुरू करता है, जो रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है, जिससे शरीर के कुछ हिस्सों में रक्त की आपूर्ति नहीं होती है पर्याप्त। लंबी अवधि में कई नुकसान हैं, जैसे गठिया आदि.

एसी होने पर ज्यादातर समय पसीना नहीं आता है, इसलिए शरीर के टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल सकते हैं और लंबे समय में, कई और बीमारियों का खतरा पैदा करते हैं, जैसे त्वचा की एलर्जी या खुजली, उच्च रक्तचाप आदि.

जब आप इतने कम तापमान पर एसी चलाते हैं, तो यह कंप्रेसर लगातार पूर्ण ऊर्जा पर काम करता है, भले ही यह 5 स्टार हो, अत्यधिक बिजली की खपत होती है और यह आपकी जेब से पैसा उड़ाता है.

AC चलाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ?? 26 डिग्री या उससे अधिक के लिए तापमान सेट करें. आपको AC से 20 – 21 के तापमान को पहले सेट करने से कोई लाभ नहीं होता है और फिर अपने चारों ओर शीट / पतली रजाई लपेटें. एसी को 26+ डिग्री पर चलाना और पंखे को धीमी गति से चलाना हमेशा बेहतर होता है. 28 प्लस डिग्री बेहतर है।

इससे बिजली कम खर्च होगी और आपके शरीर का तापमान भी सीमा में रहेगा और आपकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा.

इसका एक और फायदा यह है कि एसी कम बिजली की खपत करेगा, मस्तिष्क पर रक्तचाप भी कम होगा और बचत अंततः ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने में मदद करेगी। किस तरह ?

मान लीजिए कि आप 26+ डिग्री पर एसी चलाकर प्रति रात लगभग 5 यूनिट बिजली की बचत करते हैं और अन्य 10 लाख घर भी आपको पसंद करते हैं तो हम प्रति दिन 5 मिलियन यूनिट बिजली बचाते हैं.

क्षेत्रीय स्तर पर यह बचत प्रति दिन करोड़ों यूनिट हो सकती है.

कृपया ऊपर विचार करें और अपने एसी को 26 डिग्री से कम पर न चलाएं. अपने शरीर और पर्यावरण को स्वस्थ रखें.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति