भारत के Nakula Pass पर घुसपैठ की कोशिश में है China की सेना, Taiwan में भड़क न जाये तीसरा विश्व युद्ध?

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

 

चीन के वायरस से फैली कोरोना महामारी के इस दौर में भारत की सीमा पर चीन की सेना की आक्रामकता बढ़ती दिखाई दे रही है. भारत के स‍िक्किम राज्य के नाकु ला दर्रे से लेकर ताइवान (Taiwan) तक चीन की सेना जबरदस्ती घुसने की कोशिश कर रही है जिसे भारत की सेना अड़ कर रोक रही है. अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर USS Theodore Roosevelt के भी इसी दौरान ताइवान के पास पहुंचने की जानकारी मिली है.

तीन दिन पहले हुई है मुठभेड़

जानकारी मिली है कि तीन दिन पहले पूर्वी सेक्‍टर में सिक्किम के नाकुला दर्रे के पास चीन और भारत के सैनिकों के बीच मुठभेड़ हुई है जिसमें दोनों तरफ के सैनिकों को चोटें आई हैं. दरअसल पिछले तीन दिन से सिक्किम सीमा पर कई स्थानों पर भारत और चीन के सैनिकों की मुठभेड़ें हुई हैं. इसकी वजह ये है कि चीनी सेना पीएलए भारत की सीमा के भीतर घुसने की कोशिश कर रही है जिसे भारत की सीमा पूरी शक्ति से रोक रही है.

लद्दाख के बाद सिक्किम में बढ़ा तनाव

लद्दाख में भारतीय जमीन पर कब्‍जा करने में नाकाम रहने के बाद अब चीनी सेना ने पूर्वी सेक्‍टर में स‍िक्किम के नाकू ला दर्रे को अपनी हरकतों का केंद्र बनाया है और वहां से भारत में जबरन घुसपैठ की कोशिश कर रही है. तीन दिन पहले हुई इस घटना में नाकू ला दर्रे में तैनात चौकस भारतीय सेना ने इस हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया है चीनी बौनों को मार भगाया है. लेकिन इससे अब यह स्पष्ट हो गया है कि चीन की योजना पीछे जाने की नहीं बल्कि आगे घुसने की है.

चीन ने ताइवान में भी बढ़ाया गंभीर तनाव

जिस तरह से चीन भारत से टकराने की कोशिश में है उसी तरह से चीन को भी युद्ध के लिए उकसा रहा है. ऊपरी तौर पर देखें तो चीन की सेना न केवल भारत के लिए बल्कि ताइवान के लिए भी बड़ा खतरा बन बैठी है. चीन के 25 से ज्‍यादा लड़ाकू विमान ताइवान की सीमा में भेजे गए हैं जो कई परमाणु बम गिराने में सक्षम हैं. चीन के इस विस्तारवादी हमलों को नज़र में रख कर अमेरिका का विमानवाहक युद्धक पोत भी ताइवान स्‍ट्रेट में पहुंच गया है जिसके बाद अब आशंका पैदा हो गई है कि चीन की ये आक्रामकटा एशिया में तीसरे विश्‍व युद्ध का बिगुल न बजा दे.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति