Alia Bhatt : ऐसी है Bollywood की राजकुमारी आलिया

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
बॉलिवुड का एक चमकता सितारा जो जवां दिलों की धड़कन है, जिसके पूरी दुनिया में लाखों करोड़ों फैन्स हैं. वो है एक बिल्कुल प्यारी और मासूम सी दिखने वाली गुड़िया जो हँसती है तो गालों में डिम्पल पड़ जाते हैं. हम बात कर रहे हैं आलिया भट्ट की जो एक स्टार किड हैं.इनका जन्म 15 मार्च सन् 1993 को मुंबई में हुआ था. अभी आलिया 28 वर्ष की (अविवाहित) हैं. इनका उपनाम ‘आलू’ है.आलिया उर्दू के आला शब्द से बना है जिसका अर्थ है “ऊंचा”.

आलिया का प्रारंभिक जीवन

आलिया भट्ट जाने-माने निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट और अभिनेत्री सोनी राज़दान की बेटी हैं.महेश भट्ट एक सशक्त पटकथा-लेखक और निर्माता-निर्देोशक हैं जिन्होंने ” सड़क” जैसी फिल्म बनाई जिसके गाने और किरदार “महारानी” अब भी लोगों के ज़ेहन में बसे हैं. इसके इतर बहित सारी हिट फिल्में दी हैं इन्होंने बॉलिवुड को. महेश भट्ट गुजराती मूल के ब्राह्मण हैं और उनकी धर्मपत्नी सोनी राजदान जर्मन मूल की भारतीय कश्मीरी हैं. वे जर्मन मुस्लिम थी परन्तु इनके पिता कश्मीरी पंडित थे. आलिया भट्ट की एक बहन शाहीन और दो सौतेले भाई-बहन हैं–पूजा भट्ट और राहुल भट्ट. पूजा भट्ट अभिनेत्री रह चुकी हैं वही राहुल भट्ट एक फिचन्स ट्रेनर हैं. अभिनेता इमरान हाशमी और निर्देशक मोहित सूरी आलिया के फुफेरे भाई है. फ़िल्म निर्माता मुकेश भट्ट उनके चाचा हैं.
आलिया के पास भारतीय पासपोर्ट नही परन्तु संयुक्त राजशाही का पासपोर्ट है.

आलिया का बचपन और शिक्षा

इनकी पढ़ाई- लिखाई मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल से हुई है. बचपन से ही आलिया एक एवरेज स्टूडेंट रही. पढ़ाई से ज़्यादा दूसरी चीजों में दिलचस्पी थी. विशेष तौर पर ड्रामा और एक्टिंग के प्रति रूझान था. यही वजह रही कि दसवीं पास करने के बाद आलिया ने एक्टिंग स्कूल मे दाखिला ले लिया. वैसे तो आलिया की पहली फिल्म प्रीती ज़िंटा-अक्षय कुमार अभिनीत ‘संघर्ष’ थी जिसमें उन्होंने अभिनेत्री के बचपन का रोल निभाया था. फिर उन्नीस वर्ष की छोटी आयु में उनकी बतौर हीरोईन फिल्म फ्लोर पर आई जो सुपर-डुपर हिट रही जिसके निर्माता -निर्देशक करण जौहर थे.

चुलबुली आलिया है खाने की शौकीन

चुलबुली आलिया बचपन से ही चंचल और नटखट स्वभाव की है. इन्हें चारकोल पेंटिंग करना तथा हेडबाल खेलना काफी पसंद था. श्यामक डान्सिंग इन्सटीट्यूट से नृत्य का प्रशिक्षण लिया जिसमें चार दफा इन्होंने अपनी नृत्य प्रस्तुति भी दी.सूत्रों के अनुसार इनके पास ब्रिटिश नागरिकता है.
ये खाने-पीने की शौकीन होने कारण इनका वज़नअधिक था. बचपन में आलिया बहुत मोटी हुआ करती थी. अपनी फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द इयर” के लिये करण जौहर को नये चेहरे की तलाश थी जिसके लिये उन्होंने क़रीब चार सौ लड़कियों के इंटरव्यू लिये थे. साथ में यह शर्त भी रखी थी कि यदि वजन कम कर ले तो फिल्म मे रोल मिल सकता है. बाद में आलिया का चुनाव इस फिल्म के लिये हुआ और फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले इन्होंने लगभग पन्द्रह-सोलह किलो वजन एक निजी ट्रेनर के गाइडेन्स में केवल तीन महीनों मे कम किया.
खाने में इनको फ़ेंच फ्रॉई बेहद पसंद है. किसी भी वक्त वे इसे खाने के लिये तैयार रहती थी आलू की दीवानी होने के कारण ही इनका उपनाम “आलू” पड़ा.

आलिया की सुंदरता का राज़

अपनी सुंदरता को मेंटेन करने के लिये विशेष डाईट प्लान फॉलो करने के साथ-साथ भरपूर नींद भी लेती है आलिया.तभी इनकी त्वचा खिली-खिली नज़र आती है. फुरसत के पलों मे अपने दोस्तों के साथ घूमना -फिरना और पार्टी करना पसंद है, फ्रेंच फ्रॉई के अलावा आलिया भट्ट को इटालियन तथा मेक्सीकन फ़ूड भी पसंद है .पहले वें नॉन-वेजिटेरियन थीं परन्तु वर्ष 2015 से इन्होंने वेजिटेरियन फ़ूड को अपनाया.

कद-काठी और रंग

आलिया भट्ट का रंग गोरा है उस पर काली गहरी आँखें और हल्के भूरे बाल उनकी सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं .लम्बाई 5.4 Fit, वजन 54kg है.

प्रेम-प्रसंग और विवाह

इनका सबसे पहला क्रश तब हुआ जब ये सिक्स्थ स्टैन्डर्ड में थीं. एट्थ क्लास में भी आकर्षण वाला प्रेम हुआ जो इनके स्कूल के समय की बात थी. फिल्मी करियर की शुरुआत में इनका नाम अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ जुड़ा फिर अर्जुन कपूर तथा वरुण धवन भी इस सूची में शामिल हुए. वास्तविक रूप में इन्हें प्रेम अभिनेता रणवीर कपूर से हुआ.
खबरों के मुताबक दोनों गहरे रिलेशनशिप में हैं और रिश्ते पर जल्द ही शादी की मुहर लगने वाली है.हर लड़की की तरह आलिया भी यही चाहती है कि उसके सपनों का राजकुमार उसके पिता की तरह केयरिंग हो. मीडिया के अनुसार वे ग्रीस में डेस्टिनेशन वेडिंग करना चाहती हैं जिसमें कम से कम लोग शरीक हों.उन्होंने ये भी बताया कि वे पजामें में अपनी शादी अटैंड करना चाहती हैं जो सुनने में हास्यास्पद लगता है.

एनिमल लवर है आलिया

आलिया पशु-प्रेमी हैं. ये इस बात से पता चलता है कि रोड पर घूमते कुत्तों और बेघर जानवरोंकी देख-रेख के लिये उन्होंने डोनेशन दिया है. डोनेशन कई सीटीज़ मे बैंगलोर,इंदौर,मुंबई,पुणे, कानपुर,कोलकाता आदि स्थानों पर दिये गये हैं. उतराखंड मे बाढ़ पीडितों के लिये वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसे सितारों के साथ दान के कार्यक्रम में सहायता में उनकी भी सहभागिता रही.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति