कविता में लिखा टूटे दिल का हाल, कीमत 3 करोड़ से ज्यादा, तलाक के बाद लिखी कविता बनी अब तक की सबसे महंगी कविता

जब दिल टूटता है तो लगता है कि जिंदगी की डोर ही टूट गई. इस दर्द से पार पाना बड़ा मुश्किल होता है. कम ही लोग हैं जो इस दर्द से उबर पाते हैं. लेकिन एक टूटे दिल के दर्द कि कीमत क्या करोड़ों में हो सकती है. हैरान हो गए न आप, यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)  लंदन (London) की रहने वाली आर्क हेड्स (Arch Hades) के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है. शादी के 5 साल के बाद जब उनका तलाक हुआ  तो उन्होंने अपने दर्द को कविता इस तरह बया किया कि वो अब तक की सबसे महंगी कविता बन चुकी है. जिसकी कीमत 3 करोड़ 89 लाख रुपये से भी ज्यादा की है.

आर्क हेड्स (Arch Hades)  का जन्म रूस में हुआ था. लेकिन जब वे 9 साल की थीं तब उनका  परिवार लंदन के नाइट्सब्रिज में शिफ्ट हो गया था. उनका नाम भी बदल दिया गया था. आर्क के लिए इंग्लिश बोलना भी मुश्किल था. आर्क अपने स्कूल के दिनों से ही कविता लिख रही थी. लेकिन जब शादी के 5 साल के बाद ही उनका तलाक हो गया  तो दिल से निकला दर्द कविताओं में ढल गया.

ग्लैमरस इंस्टाग्राम एनफ्लुएंसर आर्क हेड्स (Arch Hades) अपने ब्रेक अप के बाद से लगातार इंस्टाग्राम में एक्टिव रहीं. इंस्टाग्राम पर उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं. उनकी इस दर्द से भरी कविता से उन्हें दुनिया भर में पहचान मिल गई है.

न्यू यॉर्क में क्रिस्टी की नीलामी में उनकी एक कविता Arcadia को 3.89 करोड़ रुपये मिले हैं. कविता को ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार आरएसी ने खरीदा था. आर्कहेड्स उसका मूल नाम नहीं है, लेकिन वह इस छद्म नाम के तहत कविता लिखती है. आर्कहेड्स द्वारा लिखी गई कविता 102 पंक्तियों की है और इसमें 1000 शब्द हैं.

अपनी भावनाओं का इज़हार करती उनकी एक कविता Arcadia की कीमत न्यूयॉर्क में क्रिस्टीज़ (Christie’s Auction) की नीलामी के दौरान $525,000 यानि भारतीय मुद्रा में 3 करोड़ 89 लाख रुपये से भी ज्यादा में लगी है. आप सोचिए अब तक की सबसे महंगी कविता बन चुकी इस कविता का एक-एक शब्द कितना कीमती होगा. उनकी कविता आधुनिक युग के तनाव और अकेलेपन के साथ-साथ सामाजिक परिदृश्य पर भी चोट करती है.

ये कविता इतनी पसंद की जा रही है कि इस कविता पर 9 मिनट की एक ग्राफिक आर्ट फिल्म बनाई जाएगी. जिसे संगीत से सजाया जाएगा. आर्क की कुछ किताबें इससे पहले बेस्टसेलर भी रह चुकी हैं.