समुद्र के भीतर दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, 2022 में दिखेगा पानी में पहली बार अजूबा

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

मुंबई से अहमदाबाद जाने वाली बुलेट ट्रेन न सिर्फ जमीन पर बिछे ट्रैक और एलिवेटेड पुल के ऊपर से गुजरेगी बल्कि ये समुद्र के भीतर भी चलेगी. देश की पहली बुलेट ट्रेन समुद्र के भीतर 7 किमी की दूरी तय करेगी. इसके लिए बुलेट ट्रेन समुद्र के भीतर बनी सुरंग से गुजरेगी.

समुद्र के भीतर सुरंग बनाने के लिए राष्ट्रीय हाई स्पीड रेल निगम लिमिटेड (NHSRCL) ने निविदा आमंत्रित की हैं. मंगलवार को टेंडर नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं. यह टनल देश की पहली अंडर सी टनल होगी जो कि 7 किमी लंबी होगी.

प्रस्‍तावित रास्‍ते के मुताबिक मुंबई के ठाणे से विरार के बीच समुद्र के नीचे टनल बताया जाएगा. बताया जा रहा है कि टनल में भी बुलेट ट्रेन अपने अधिकतम 302 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ सकेगी.

NHSRCL की शर्तों के मुताबिक साढ़े तीन साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करना होगा. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की डेडलाइन 2022 है.बुलेट ट्रेन की डेडलाइन में सबसे बड़ी मुश्किल जमीन अधिग्रहण को लेकर आ रही है. गुजरात और महाराष्ट्र के कई गांवों में किसान जमीन के लिए ज्यादा मुआवजे की मांग कर रहे हैं. लेकिन माना जा रहा है कि पीएम मोदी की सबसे महत्वाकांक्षा योजना के लिए रास्ते तैयार हो जाएंगे और जमीन अधिग्रहण कोई मुद्दा नहीं होगा.

चीन भी समुद्र के भीतर बुलेट ट्रेन चलाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. चीन का ये प्रोजेक्ट शंघाई के दक्षिणी शहर नीनबो को जोशान से जोड़ेगा. चीन की योजना समुद्र के भीतर 16 किमी दूरी तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. लेकिन चीन का ये प्रोजेक्ट साल 2025 में पूरा होगा जबकि भारत का प्रोजेक्ट 2022 में पूरा होने की उम्मीद है.  

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति