आज सोमवार 22 जुलाई 2019 के प्रमुख समाचार

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

भारत का मिशन चंद्रयान 2 आज सम्पन्न होगा. श्रीहरिकोटा में आज दोपहर ढाई बजे चन्द्रमा की यात्रा पर प्रस्थान करेगा भारत का बाहुबली. इसरो प्रमुख के सिवन ने बताया कि चंद्रयान-2 में लिक्विड कोर स्टेज पर ईंधन भरने का काम पूरा हो गया है.

पूर्व सूचना आयुक्त ने सांसदों से अपील की है कि आरटीआई को खत्म करने वाले संशोधन का साथ न दें, इससे भ्रष्टाचार चरम सीमा पर पहुंच जायेगा.

पाक पीएम इमरान खान को अमेरिका के वाशिंगटन एयरपोर्ट पर अपमान  का सामना करना पड़ा। ट्रंप सरकार के मंत्री तो दूर  कोई अमरीकी अधिकारी भी उनका स्वागत करने एयरपोर्ट नहीं पहुंचा. 

दिल्ली में कांग्रेस के सामने नेतृत्व का संकट लगातार बना हुआ है. आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी नेता एक सशक्त नेतृत्व की तलाश कर रहे हैं.

झारखंड में फिर मॉब लिंचिंग, झारखंड के गुमला में तंत्र-मंत्र के शक में दंपती समेत चार बुजुर्गों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई, हालांकि हत्या के कारणों का पूरी तरह पता अभी नहीं चल पाया है.

सोनभद्र के उभ्भा गांव पहुंचे सीएम योगी, मुख्यमंत्री ने कहा जो जैसे खेती कर रहा था, वैसे ही करता रहेगा, अब सरकार सुरक्षा देगी.

कल 21 जुलाई को उप्र में आंधी, बारिश के दौरान वज्रपात से 36 लोगों की जान चली गई जबकि कई लोग झुलस गए.

गाजियाबाद में बीजेपी नेता बीएस तोमर की हत्या के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार. बीजेपी नेता पर कल हमला हुआ था और घ्याल अवस्था में अस्पताल ले जाते वक्त उनकी मौत हो गई थी.

ऑटो सेक्टर में आज कल तेजी से नई-नई तकनीक सामने आ रही हैं. कार कम्पनी हुंडाई गाड़ियों की माइलेज बढ़ाने के लिए एक खास तकनीक लेकर सामने आई है.

 ऋतिक रोशन की फिल्म सुपर-30 का बॉक्स ऑफिस पर ज़ोरदार प्रदर्शन जारी है. सफलता की प्रेरणा वाली इस फिल्म ने करोड़ों रुपये कमा लिए हैं.

फर्राटा दौड़ में भारत की नई उड़न परी हिमा दास के शानदार प्रदर्शन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सचिन तेंदुलकर ने उनको बधाई दी है. एक हफ्ते में हिमा ने भारत को दिलाये हैं पांच स्वर्ण पदक जो कि भारतीय खेलों के इतिहास में अभूतपूर्व है.

हिमा के ५वें गोल्ड मेडल जीतने पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने कहा – ‘आपने भारत का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिख दिया’

भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन सुपर 1000 टूर्नामेंट के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उनको फाइनल में जापान की यामागुची ने शिकस्त दी.

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. धोनी की जगह ऋषभ पंत को अवसर दिया गया है.  3 अगस्त से शुरू हो रहे दौरे के लिए भारतीय टीम में आगरा के गेंदबाज़ चाहर ब्रदर्स – राहुल चाहर और दीपक चाहर को शामिल किया गया है.

वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया में एक ऐसे खिलाड़ी को जगह मिली है जिनके दादाजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज के सिपाही थे. माना जा रहा है कि ये तेज़ गेंदबाज़ वेस्टइंडीज़ दौरे पर अपनी यादगार छाप छोड़ने वाला है.

सचिन तेंदुलकर ने हाल में समाप्त हुए वर्ल्ड कप 2019 के अपने सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ी चुने, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं मिली है.

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाने का फैसला भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत है. अब कुलभूषण जाधव को न्याय मिलने की संभावना नज़र आती है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ईरान द्वारा जब्त टैंकर पर सवार 18 भारतीयों को छुड़ाने का प्रयास जारी है.

विदेश मंत्रालय के वक्तव्य के अनुसार भारतीय नाविकों को छुड़ाने के लिए तेहरान के साठ बातचीत चल रही है. वहीं ईरान ने ब्रिटिश तेल टैंकर छोड़ने की अपील को नजरअंदाज किया और आरोप लगाया है कि ब्रिटिश तेल टैंकर स्टेना इमपेरो ने अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग का उल्लंघन किया है.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाक़ात पक्की कराई थी. अब वाशिंगटन में इमरान खान पाकिस्तानी समुदाय को संबोधित करेंगे.

न्यूज़ इंडिया रेडियो पर ख़बरों का कारवाँ लगातार जारी है. हमें सुनिए और हमारे साथ रहिये. नमस्कार.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति