कुन्नूर विमान हादसे में सीडीएस बिपिन रावत का निधन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह ने जताया दुख

Bipin Rawat Helicopter Crash : तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर को बड़ा विमान हादसा हो गया. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल (CDS) बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का हैलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है. वायुसेना ने जनरल बिपिन रावत के साथ ही हेलीकॉप्टर में सवार सभी 14 लोगों के मौत की पुष्टि कर दी है. तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में भारतीय वायूसेना का विमान Mi-17V5 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, रक्षा सहायक, सुरक्षा कमांडो और वायुसेना के पायलट समेत कुल 14 लोग सवार थे. बिपिन रावत के निधन की खबर आने के बाद प्रधानमंत्री नरेद्रमोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ तमाम नेताओं ने दुख जताया.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि, ‘जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे। एक सच्चे देशभक्त, उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र के आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया. सामरिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण थे. उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है. ओम शांति.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर दुख जताया. राजनाथ सिंह जनरल बिपिन रावत के घर गए थे और परिजनों से मुलाकात की थी. रक्षामंत्री ने ट्वीट कर कहा कि, ‘तमिलनाडु में आज एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ.’ उनका असामयिक निधन हमारे सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है।

 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर दुख जताया उन्होंने लिखा. देश के लिए एक बहुत ही दुखद दिन क्योंकि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक बहुत ही दुखद दुर्घटना में खो दिया है. वह सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने अत्यंत भक्ति के साथ मातृभूमि की सेवा की है. उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. मुझे गहरा दुख हुआ है.

कोयंबटूर और सुलूर के बीच हुए हादसे के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन आज शाम चेन्नई हवाई अड्डे से कोयंबटूर जाएंगे और फिर नीलगिरी में घटनास्थल जाएंगे. उन्होंने सीडीएस को उच्च स्तरीय उपचार उपलब्ध कराने और नीलगिरी में सुसज्जित चिकित्सा दल भेजने के निर्देश दिए हैं.

तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के कुन्नूर में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त (Army Helicopter Crashes) हो गया. हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) और उनकी पत्नी भी सवार थी. जनरल बिपिन रावत एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे. उनके साथ सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. कार्यक्रम ऊंटी के वेलिंगटन में आर्म्ड फोर्सेज कॉलेज होने वाला था. वहां सीडीएस जनरल रावत को लेक्चर देना था.

सूत्रों के मुताबिक लैंडिंग से पहले CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. कुन्नूर से वेल्लिंगटन केवल 3 Km दूरी पर था जब ये हादसा हुआ. 3 लोगों को बेहद गंभीर हालत में बचाया गया. 11 लोगों की मौत की पुष्टि. फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. सूत्रों का कहना है कि सभी शवों का डीएनए टेस्ट किया जाएगा ताकि उनकी पहचान की जा सके.