हम ये तीन काम करके आसानी से रोक सकते हैं Corona की दूसरी लहर देश में

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

नई दिल्ली.  देश में अभी तक सरकार की कोरोना से जंग लगातार जारी है और इस दौरान देशवासियों ने जो जिम्मेदारी का परिचय दिया है उसने भारत को कोरोना पर कामयाबी दिलाई है. लेकिन अब दुनिया की तरह देश में दूसरी लहर का संकट भारत पर भी मंडराने लगा है. ऐसे में सभी भारतवासियों को एकदा पुनः एकजुट हो कर कोरोना को हराना है और इसके लिये हम सबको उठाने होंगे ये तीन समझदार कदम.

बंद न करें मास्क पहनना

कोरोना पर चल रही वैश्विक शोध के परिणाम कहते हैं कि जहां जहां पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है वहां पर कोरोना महामारी पर काबू पाया जा सका है. इसके नतीजे ये भी शोध बताते हैं कि जिन स्थानों में पचास से अस्सी फीसदी लोगों ने मास्क पहना है वहां कोरोना के विरुद्ध नतीजे बहुत बढ़िया आये हैं. अतएव कोरोोना की जाती रुत में भी हमें मास्क पहनने की आदत बदलनी नहीं है जो कि वैक्सीन के साथ साथ भी अभी चलाये रखनी होगी.

सोशल डिस्टेन्सिंग अभी भी है जरूरी 

घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही आपको यदि याद आये कि शारीरिक दूरी जरूरी है, तो समझ लीजिये आप सही ट्रैक पर हैं. हर कदम पर कोरोना को पराजित करने में मास्क की तरह ही सबसे अहम सावधानी भी हम जानते हैं जो है सोशल डिस्टेन्सिंग. अब जब नया साल भी आ चुका है, कोरोना वैक्सीन भी आ गई है और उसके साथ ही उसके पहले आ गई है कोरोना की दूसरी लहर तो ऐसे में सोशल डिस्टेन्सिंग औऱ भी जरूरी हो गई है. अब तक हमारा अनुभव बताता है कि सोशल डिस्टेन्सिंग मुश्किल नहीं है, हम घर से बाहर आने पर अपना सारा काम करते हुए भी सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन कर सकते हैं और इस तरह स्वयं को कोरोना से सुरक्षित भी रख सकते हैं.

लगातार साथ रखें सैनीटाइजर

हमें इतनी समझ अब कोरोना महामारी के इस दौर मेंं मिल गई है कि हमें लॉकडाउन की जरूरत नहीं है, हमें सावधानी की जरूरत है. हम पहले की तरह सावधानी रखते हुए कोरोना वायरस से खुद को और परिवार को बचाना है. इसलिये मास्क, सोशल डिस्टेन्सिंग की तरह ही तीसरी गंभीर सावधानी का भी ध्यान रखना होगा जो है हमारा हाथ धोना. बाहर हर स्थान पर यदि हमारे पास साबुन या पानी मौजूद नहीं है, तो भी हमारे पास सैनीटाइजर का विकल्प मौजूद है, सैनेटाइजर का उपयोग करते हुए हम अपने को सुरक्षित रख सकते हैं. बस करना इतना ही है कि हमें जेब में एक छोटी बोतल में सैनीटाइजर ले कर घर से निकलना है. बस.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति