देश में तेजी से फेल रहा है ओमिक्रॉन, तीसरी लहर का खतरा बढ़ा, गोवा में मिले 5 संदिग्ध

Omicron Variant in India: भारत में ओमिक्रॉन अब तेजी से पैर पसारने लगा है. देश में 5 दिन में ओमिक्रॉन के अब तक  23 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 38 से ज्यादा देशों में कोरोना का नया वेरिएंट आतंक फैला रहा है. लेकिन राहत की बात ये है कि अब तक इस वेरिएंट से किसी की मौत नहीं हुई है. आप सावधानी से इससे बच सकते हैं.

भारत में अब तक कितने मामले

भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला 2 दिसंबर को कर्नाटक से आया था. महाराष्ट्र में 10, राजस्थान में 9, कर्नाटक में 2, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज मिल चुके हैं. राजस्थान के जयपुर में एक ही परिवार के 4 लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे जो कि ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए और इनके संपर्क में आए 5 लोग भी पॉजिटिव हो गए. लेकिन चिंता इस बात की है कि इन्होंने जयपुर में एक शादी Attend की थी जिसमें 100 से ज्यादा लोग मौजूद थे. अब इन मेहमानों की लिस्ट निकलवाकर सबकी Contact Tracing कराई जा रही है.

गोवा में ओमिक्रॉन के 5 संदिग्ध

भारत में भी कोरोना का नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. अब तक 5 राज्यों में नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से 23 संक्रमित मरिजों की पुष्टी हो चुकी है तो वहीं अब गोवा में भी 5 मरीज संदिग्ध हैं. ये सभी एक व्यापारी जहाज से गोवा आए थे फिलहाल इन्हें क्वारैंटाइन कर दिया गया है. वहीं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने खुद इस बात की जानकारी दी है. वहीं 5 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पुणे भेज दिए गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ होगी. ये लोग कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित हैं या नहीं. बहरहाल स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है

भारत में तीसरी लहर की आहट

भारत में जिस तेजी के साथ कोरोना के नए वेरिएंट के केस सामने आ रहा है. इससे कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ गया है. कई वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत में तीसरी लहर आ सकती है. हालांकि राहत की बात है कि ये उतनी खतरनाक नहीं होगी जितनी दूसरी लहर थी. दरअसल जिस तेजी के साथ नए वेरिएंट का प्रसार हो रहा है उससे तीसरी लहर की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है. लोगों की लापरवाही की वजह से तीसरी लहर के आसार बन रहे हैं. यहां न लोग मास्क पहन रहे हैं और न ही दो गज की दूरी का पालन कर रहे हैं.