कर्नाटक से ओमिक्रॉन की देश में एंट्री, जानिए बाकी शहरों का हाल

Omicron Coronavirus Cases in India Live News: भारत में कोरोना के सबसे खतरनाक कहे जा रहे स्ट्रेन ओमिक्रॉन की एंट्री से हर कोई दहशत में है. गुरूवार को कर्नाटक में नए वेरिएंट के दो केस सामने आए थे. हालांकि सरकार ने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और पैनिक होने की ज़रूरत नहीं है. लेकिन चिंता की बात ये है कि इनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ओमीक्रोन संक्रमित दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है. उनके स्ट्रेन का पता लगाने के लिए उनके सैंपल जीनोम सेक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.

राजस्थान में भी कोरोना पॉजिटिव

वहीं राजस्थान में भी 7 दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से जयपुर पहुंचे एक परिवार के 4 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी ओमिक्रॉन के संदिग्ध हैं. फिलहाल इनको क्वारैंटाइन किया गया है. इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. यह परिवार जयपुर में अपने 12 रिश्तेदारों से मिला था. उनमें से 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

गुजरात में 72 साल का बुजुर्ग ओमिक्रॉन संदिग्ध

गुजरात के जामनगर में भी एक 72 साल के बुजुर्ग को ओमिक्रॉन संदिग्ध की कैटेगरी में रखा गया है. यह बुजुर्ग ‘एट रिस्क लिस्ट’ में शामिल अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे से वापस लौटा है और उसकी कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है.

महाराष्ट्र में 25 अंतरराष्ट्रीय यात्री पॉजिटिव

महाराष्ट्र में 10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरने वाले 25 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से 9 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के अलावा उनके नजदीकी संपर्क में आए तीन अन्य लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट था या नहीं, इसकी पुष्टि  के लिए सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट की दस्तक के बाद सतर्कता और बढ़ा दी गई है. खासतौर पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर अफ्रीकी देशों से आने वाले लोगों की कड़ी निगरानी की जा रही है. कोरोना का नया स्ट्रेन ओमिक्रोन जिस तरह से तेजी से अपने पैर पसार रहा है इसे लेकर सभी देश चिंतित हैं. इसके प्रसार को रोकने के लिए एक बार फिर से कई देश अब फिर से लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है.