अगर Sugar सताये तो पीजिये लहसुन की चाय

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
जिनको डायबिटीज़ है वे लोग अक्सर घरेलू उपचार ढूंढते रहते हैं इस डरावनी बीमारी का. तमाम घरेलू उपायों में एक ये भी है अर्थात लहसुन की चाय. पीजिये लहसुन की चाय तो शुगर लेवल नियंत्रण में आये. आजमा के देखिये. आजमाने में कोई बुराई नहीं है. वैसे भी लहसुन को आयुर्वेद के पांच अमृतों में से एक माना गया है.

भारतीय किचन की जान है लहसुन

यद्यपि धार्मिक हिन्दुओं को लहसुन खाना वर्जित किया गया है क्योंकि यह शरीर में तामसी वृत्ति को बढ़ाता है फिर भी लहसुन हर भारतीय व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने में सहायक है. इसी तरह आयुर्वेद ने लहसुन को पृथ्वी पर पांच अमृतों में से एक अमृत माना है. ज़ाहिर है इसके भीतर तमाम तरह के गुन हैं जो स्वास्थ्यप्रद और जीवनदायी हैं. इनमें से एक ये है कि यह मधुमेह अर्थात डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

शुगर में है ये कारगर उपाय

लहसुन को औषधीय गुणों और पोषक तत्वों को धारण करने के कारण आयुर्वेद में अत्यंत महत्व दिया जाता है. लहसुन न केवल हमारे ब्लड शुगर लेवल को संतुलन में रखता है बल्कि ये मानव शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. डायबिटीज के सबसे कारगर घरेलू उपायों में एक लहसुन भी है. चिन्तित न हों, आपको लहसुन का सेवन कच्चा नहीं करना है बल्कि लहसुन की चाय बनाकर पीनी है जो आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नैचुरल तरीके से कंट्रोल में रखती है.

लहसुन दालचीनी का कमाल काम्बो

परंपरागत रूप से, लहसुन को उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर तथा उच्च रक्तचाप कम करने में मददगार माना जाता है. इतना ही नहीं लहसुन का सेवन हृदय रोग की समस्याओं का भी समाधान करता है. लहसुन की तरह दालचीनी भी शुगर लेवल को तो काबू में रखती ही है साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बराबर रखती है.

लहसुन की चाय ऐसे बनाएं

लहसुन की दो कलियाँ छीलकर थोड़ा कुचल लें. फिर एक गिलास पानी को बर्तन में धीमी आंच पर चढ़ाएं. फिर इसमें कुलचा हुआ लहसुन थोड़ी सी दालचीनी मिला कर खौलायें. जब पानी आधा रह जाए तो उतार कर इस चाय को छान लें. इस चाय को पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.
(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी का स्रोत हो सकता है परंतु यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकता है. इसको लेकर पूर्ण जानकारी जो आपके लिये और आपके स्वास्थ्य हेतु अनुकूल हो, आप किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से प्राप्त कर सकते हैं. हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा कदापि नहीं करते हैं.)