सेहत की सुरक्षा: चमत्कारी है Tomato Juice, कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी से दिलाता है तुरंत राहत

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

सेहत की सुरक्षा की ये खबर आई है जापान से. इस खबर ने दी है कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की रामबाण उपचार के विषय में. आपके पास भी है इसका उपचार. करना बस इतना है कि आपको पीना है रोज टमाटर का जूस उसके बाद देखिये फिर कमाल.

था राष्ट्रीय चिन्ता का विषय

जापान में जब हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल के मामलों में बढ़त देखी गई तो यह देश में एक राष्ट्रीय चिंता का विषय बन गया. अनुशासनप्रिय जापानी लोग शुद्ध सात्विक जीवन जीते हैं तब भी अगर वे उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हुए तो यह देश के लिए शोचनीय बात बन गई. किन्तु उसके बाद अविलम्ब ही इसका उपचार भी ढूंढ निकला गया.

प्राकृतिक उपचार अर्थात नो साइड इफेक्ट्स

जापान के लोग एलोपैथी की दवाइयों से बचते हैं क्योंकि वे साइड इफेक्ट की चिंता नहीं पालना चाहते इसलिए आम जापानी के जीवन में दवाइयों के नाम पर प्राकृतिक औषधियां ही शामिल हैं. इसलिए जब हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल की बात आई तो इसका उचार भी प्राकृतिक ढंग से किया गया अर्थात लोगों ने टमाटर का जूस पीना शुरू कर दिया.

टमाटर का जूस बिना नमक के

हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल का जो उपचार जापानियों ने ढूँढा वह स्वाद के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए था. दूसरे शब्दों में कहें तो बिना नमक का टमाटर का जूस पीना शुरू किया गया जिसने देश को कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात दिलाया. साथ ही उच्च कोलेस्ट्रॉल के शिकार प्रतिभागियों में 125 प्रतिभागियों का एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 155.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से कम होकर 149.9 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर रह गया.

हृदय रोगों के लिए है सर्वोत्तम उपचार

‘फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन’ एक विख्यात स्वास्थ्य संगठन है जिसने कई सफल और सार्थक अनुसंधान किये हैं. इनके ही एक शोधपत्र से यह महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. जापान की तोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अपने अनुसंधान के लिए लिए 184 पुरुषों और 297 महिलाओं की मदद ली और उनको एक वर्ष पर्यन्त टमाटर का बिना नमक का जूस पिलाया. परिणाम ये रहा कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित 94 प्रतिशत प्रतिभागियों के रक्तचाप में गिरावट देखी गई. प्रकाशित अनुसंधानपत्र में बताया गया कि टमाटर का रस हृदय संबंधी बीमारियों के संकट को भी कम करता है.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति