India Post Recruitment: भारतीय डाक विभाग में 3679 पदों में वैकेंसी,10वीं पास की बिना परीक्षा होगी भर्ती

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

India Post GDS Recruitment 2021: भारतीय डाक विभाग (India Post) ने ग्रामीण डाक सेवक के 3650 से ज्यादा नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. डाक विभाग में इतने सारे पदों पर दिल्ली पोस्ट सर्किल, तेलंगाना पोस्टल सर्किल और आंध्र प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की भर्तियां की जाएंगी. GDS की नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार 26 फरवरी तक आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. सबसे ज्यादा आंध्रप्रदेश पोस्टल सर्किल में GDS की भर्ती के लिए पोस्ट निकली हैं.
कहां कितनी नौकरियां?
भारतीय डाक सेवा (India Post) ने ग्रामीण डाक सेवक के लिए सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश में नौकरियां निकलीं हैं. उसके बाद तेलंगाना और फिर दिल्ली पोस्टल सर्किल में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है.
आंध्र प्रदेश पोस्टल (Andhra Pradesh Circle) में 2296 पदों पर GDS की भर्ती की जाएगी. तेलंगाना पोस्टल सर्किल (Telangana Postal Circle) में 1150 पदों पर GDS की भर्ती की जाएगी. जबकि दिल्ली पोस्टल सर्किल (Delhi Postal Circle ) में 233 पदों पर GDS की भर्ती की जाएगी.
India Post GDS Recruitment: 10वीं पास होना ज़रूरी
India Post GDS Recruitment के तहत ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ बोर्ड से 10वीं पास होना ज़रूरी है.
India Post GDS Notification:
ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल तय की गई है. आयु की गणनी 27 जनवरी 2021 तक की उम्र के आधार पर होगी.
दिसंबर 2020 में कर्नाटक और गुजरात के लिए निकली थी बंपर नौकरियां
इससे पहले भारतीय डाक विभाग ने दिसंबर 2020 में कर्नाटक और गुजरात पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर भर्ती के लिए 4269 वैकेंसी निकाली थी. गुजरात पोस्टल सर्किल में GDS के कुल 1826 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. जबकि कर्नाटक पोस्टल सर्किल में GDS के कुल 2443 पदों की भर्ती के लिए वैकेंसी निकली थी. डाक विभाग में नौकरी के लिए केवल दसवीं पास आवेदक अप्लाई कर सकते हैं.