Guru Purnima: 23 जुलाई को आ रही है गुरू पूर्णिमा

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
सभी को नमस्कार सहित जय राम जी की.
मित्रों, आगामी 23 जुलाई 2021 को पूर्णिमा तिथि है जो कि गुरु पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा के नाम से जग विदित है। मित्रों, इस बार पूर्णिमा तिथि को लेकर बहुत अनिश्चितता है।
धर्म निर्णय सिंधु एवं मुहूर्त चिंतामणि का अध्ययन करने के उपरांत यह ज्ञात हुआ कि 23 जुलाई 2021 को शुक्रवार के दिन सुबह 10:43 पर पूर्णिमा तिथि उदय होगी जो कि 24 जुलाई सुबह 8:06 तक रहने वाली है।
गुरु पूर्णिमा एक विशेष दिन होता है। एक शिष्य के लिए गुरु के प्रति आदर एवं सम्मान करने का एवं गुरु दक्षिणा देने का।। गुरु की महिमा जग विदित है।।
तो इस गुरु पूर्णिमा का लाभ हम सब एक विशेष उपाय करके उठा सकते हैं।।
विशेष उपाय इस प्रकार है –
रात्रि के समय जब चंद्रमा अपनी सभी कलाओं से पूर्ण हो तो एक पात्र में थोड़ा सा जल भरकर आप चंद्रमा का प्रतिबिंब उस जल में देखें एवं वहीं पर बैठकर ललिता सहस्त्रनाम का पाठ करें अथवा सुनें और उसके उपरांत उस जल को प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें एवं अपने मित्रों एवं परिजनों को भी ग्रहण करवाएं।
मित्रों, जिन लोगों को असाध्य रोग होते हैं या जिन लोगों को इंफेक्शन से रिलेटेड प्रॉब्लम होती है उन लोगों के लिए यह अभिमंत्रित जल वरदान स्वरुप होता है । यह छोटा सा उपाय करके आप अपनी समस्याओं का निवारण काफी हद तक पा सकते हैं। पाइल्स रोगियों के लिए यह उपाय विशेष उपयोगी है ।
जय भोले जय श्री राधे !!