भारत की Bhavya Lal बनी नासा की कार्यकारी मुखिया

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
अमेरिका में रहने वाली भारतीय भव्या लाल नासा की कार्यकारी मुखिया नियुक्त की गई हैं. नासा अर्थात नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की वह एजेंसी है जो देश के सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस के कार्यक्रमों को अंजाम देती है. नासा की नई कार्यकारी अध्यक्ष भव्या लाल नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य भी हैं.

सोमवार को हुई घोषणा

सोमवार 2 फरवरी को हुई घोषणा के अनुसार भारतीय-अमेरिकी भव्या लाल को सोमवार को नासा द्वारा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है. लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं.

अनुभव की योग्यता है भव्या के पास

भव्या की नियुक्ति को लेकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक वक्तव्य दिया है. इस वक्तव्य में नासा ने कहा कि लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है. उन्होने 2005 से 2020 तक इंस्टिट्यूट फॉर डिफेंस एनालसिस साइंस ऐंड टेक्नॉलजी पॉलिसी इंस्टिट्यूट में रिसर्च स्टाफ के रूप में सेवायें दी थीं.

अहम पदों पर रही हैं भव्या

भव्या लाल ने व्हाइट हाउस के साइंस ऐंड टेकनॉलजी पॉलिसी ऐंड नैशनल स्पेस काउंसिल में सेवायें दी हैं. साथ ही उन्होंने अमेरिका के अंतरिक्ष से जुड़े कार्यक्रमों में काम किया जिनमें नासा भी शामिल है. इसके अतिरिक्त वो रक्षा विभाग और इंटेलिजेंस कम्यूनिटी का नेतृत्व भी कर चुकी हैं. इतना ही नहीं भव्या अंतरिक्ष तकनीक, रणनीति और पॉलिसी, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं नीति समुदाय की सक्रिय वर्तमान सदस्या भी हैं।

भव्या पहले भी रही हैं नासा में

नैशनल ओशनिक ऐंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन फेडरल अडवाइजरी कमेटी ऑन कमर्शल रिमोट सेंसिंग में भव्या लाल निरंतर दो टर्म्स के लिए नियुक्त की गईं. इसके बाद वह नासा के इनोवेटिव अडवांस्ड कॉन्सेप्टस प्रोग्राम और नासा अडवाइजरी काउंसिल की टेक्नोलॉजी, इनोवेशन एंड इंजीनियरिंग एडवाइजरी कमेटी की बाह्य परिषद सदस्य भी रही हैं.

न्यूक्लियर इंजीनियर हैं भव्या

भव्या लाल मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की छात्रा रही हैं जहां से उन्होंने विज्ञान में स्नातक और न्यूक्लियर इंजीनियरिंग व टेक्नॉलजी ऐंड पॉलिसी में साइंस डिग्री अर्जित की है. इसके अतिरिक्त भव्या ने पब्लिक पॉलिसी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की अध्ययन भी किया है.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति