भारत के शहर हैं China की नई मिसाइल साइट के निशाने पर

Share on facebook
Share on twitter
Share on google
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email

नई दिल्ली. चीन और भारत के मध्य सीमा पर सैन्य गतिरोध के दौरान चीन ने भारत को लेकर अपनी सामरिक तैयारियां लगातार जारी रखी हैं. सामने वार्ताओं के कई दौर चलते रहे और पीछे कैलाश मानसरोवर पर चीन की नई साइट तैयार हो गई है. नए खुलासे में चीनी साजिश का खुलासा हुआ है और पता चला है कि उसने मानसरोवर झील के पास एक मिसाइल साइट (missile site) बना ली है और अपनी ज़मीन से हवा में प्रहार करने वाली मिसाइलों को वहां पर तैनात कर लिया है.

सैटेलाइट तस्वीरों ने किया खुलासा

भारत विरोधी षड्यंत्र करने वाला चीन लगातार बेनकाब हुआ है. अब सेटेलाइट तस्वीरों (satellite pics) के माध्यम से उसकी नई साजिश का खुलासा हुआ है. सैटेलाइट छवियों के जरिये पता चला है कि कैलाश मानसरोवर झील के पास चीन ने मिसाइल साइट बना कर वहां भूमि से वायु में मार करने वाली अपनी मिसाइलें तैनात कर दी हैं.

चीनी रणनीति उकसावे वाली है

विशेषज्ञों से बात करके अमेरिकी मीडिया ने बताया कि मिसाइलें तैनात करने का यह चीनी कदम उसकी तरफ से लगातार अपने पड़ौसियों को उकसाने के लिए चल रही उसकी रणनीति का हिस्सा है. चीन के इस साजिशाना कदम के बेनकाब होने के बाद भारत के साथ उसके संबंध अब सीमा पर और भी तनाव पैदा करने वाले हो सकते हैं.

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस की हैं तस्वीरें

चीन की साजिश का खुलासा करने वाली ये तस्वीरें ओपन सोर्स इंटेलिजेंस की सेटेलाइट के माध्यम से प्राप्त हुई हैं. इन तस्वीरें बताती हैं कि चीन ने कैलाश-मानसरोवर इलाके में केवल अपनी सैनिक तैनाती में ही बढ़ोत्तरी नहीं की है बल्कि चीन द्वारा कैलाश मानसरोवर के पास एक मिसाइल साइट बनाई गई है. कुल मिला कर यही कहा जा सकता है कि चीन को पीस पसंद नहीं है.

ट्रेंडिंग

काम की खबरें

देश

विदेश

मनोरंजन

राजनीति