Iran Vs Israel: क्या होने वाला है युद्ध ईरान और इज़राइल के बीच?

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
इजरायल और ईरान के बीच ओमान टैंकर हमले को लेकर विवाद और तनाव दोनों ही गर्म हैं. ईरान पर इज़रायल के रक्षा मंत्री धावा बोलने की बात कह रहे हैं. ईरान ने भी कहा है कि वह इस ‘निर्णायक कार्यवाही का जवाब बराबर से दे रहा है और देता रहेगा.
इन दोनों के विनाशकारी रूख को देखते हुए लग रहा है कि कहीं ये तीसरे विश्व युद्ध होने के आसार तो नही. कहीं अरब सागर युद्ध का मैदान तो नही बन जायेगा?
इधर ईरान भी जवाबदेही के लिये पूरी तरह से तत्पर और उत्सुक दिखाई दे रहा है क्योंकि इज़राइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने ईरान को खरी-खरी युद्ध की चेतावनी जो दे डाली है. ईरान भी पूरी तरह सतर्क व तैयार है निर्णायक उत्तर देने के लिये.
समुदी तल में एक तेल टैंकर पर खतरनाक ड्रोन हमले के पश्चात गुरूवार इज़रायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने आखरी चेतावनी देते हुए ईरान पर हमले की बात कही है. इस हमले के लिए इजरायल ने तेहरान को ज़िम्मेवार ठहराते हुए दोषी बताया है. ऑयल टैंकर मर्सर स्ट्रीट पर हमले के दौरान दो लोगों की मौत हो गई. यही वजह है कि इज़रायल संयुक्त राष्ट्र ईरान पर कार्यवाही किये जाने की मांग कर रहा है.
यह टैंकर एक फर्म का था जिसका ओनर एक इजरायली अरबपति व्यवसायी को बताया जा रहा है. ओमान अरब सागर में स्थित ऑयल टैंकर पर हमले की बात से ईरान लगातार इंकार कर रहा है. अमेरिका और ब्रिटेन भी इस घातक हमले को लेकर ईरान को कसूरवार ठहरा रहे है. अक्सर इस प्रकार के ड्रोन हमले ईरान अपने क्षेत्रीय मिलिशिया सहयोगियों के संग मिलकर किया करता है. हालांकि ईरान ने ऑयल टैंकर पर इसआत्मघाती हमले में हाथ होने के आरोपों से इनकार कर दिया है.
मीडिया द्वारा सवाल पूछे जाने पर कि क्या इजरायल ईरान पर हमला करने के लिए तैयार है? इस प्रश्न के उत्तर में बेनी गेंट्ज़ ने दावा किया कि “हम ऐसी परिस्थिति में हैं जहां हमें ईरान के खिलाफ सैन्य कार्यवाही करने की जरूरत है. उन्होंने यह भी बताया कि दुनिया को अब ईरान के खिलाफ कार्यवाही करने की जरूरत है.”
सईद खतीबज़ादेह जो कि ईरान के विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता हैं ने बेनी गैंट्ज की धमकी को ‘अंतरराष्ट्रीय कानून का निर्दयी उल्लंघन’ बताते हए ‘दुर्भावनापूर्ण व्यवहार’ कह कर निंदा की. ट्वीट में उन्होंने ये भी कहा कि अब यदि ईरान कोई भी मूर्खतापूर्ण निर्णायक उत्तर देता है तो उसे युद्ध के लिये तैयार रहना चाहिये. खतीबज़ादेह ने इजरायल द्वारा युद्ध की चेतावनी दिये जाने पर कहा कि “हमारी परीक्षा मत लो”

 

https://newsindiaglobal.com/news/top-5/vedik-vichar-india-has-to-keep-a-keen-eye-on-china-in-iran/15015/