Karva Chauth: सुख और सौभाग्य हेतु सुहागिनें करें ये उपाय

हम राशि के अनुसार आपको दिशानिर्देश करना चाहेंगे कि किस तरह करवाचौथ के शुभ अवसर पर आप अपने वस्त्रों के वर्णों के माध्यम से सुख व सौभाग्य को आमंत्रित कर सकती हैं.
मेष राशि की बात करते हैं. इस राशि की सुहागिनें करवा चौथ की पूजा के दौरान अगर लाल और गोल्डन रंग के कपड़े पहनें तो आने वाला समय उनके लिये शुभ होगा.
वृषभ राशि की जातक महिलाओं को इस करवा चौथ पर जो रंग पहनना चाहिये वह है चांदी का रंग और लाल रंग. इन रंगों के कपड़े पहनकर पूजा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार निरंतर बढ़ेगा.
मिथुन राशि से जुड़ी महिलाओं के लिए इस करवा चौथ पर जो रंग अत्यंत शुभ है वह है हरा रंग. इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन पूज करते समय हरे रंग की साड़ी तो पहननी ही चाहिये साथ ही हरे और लाल रंग की चूड़ियां भी पहननी चाहिये और तब चंद्रदेव की पूजा करनी चाहिए. इस तरह की पूजा उनके पति की आयु हेतु वृद्धिकारी होगी.
कर्क राशि वाली महिलाओं को करवा चौथ के दिन लाल व सफेद रंगों की मिलीजुली साड़ी पहननी चाहिये. इसके साथ ही रंग-बिरंगी चूडि़यां भी पहनकर तब ही पूजा में बैठना चाहिए. इतना ही नहीं व्रत खोलते समय उन्हें चंद्रदेव को सफेद बर्फी का भोग भी लगाना चाहिए जिससे उनके पति का प्यार उनके लिये कदापि कम नहीं होगा.
वो महिलायें जो सिंह राशि की हैं उनको करवा चौथ की साड़ी चुनने के लिए ज्योतिष ने इस बार कई विकल्प प्रदान किये हैं. तदापि इन महिलाओं को संतरे के रंग की या लाल अथवा सुनहरे रंग वाली साड़ी पहनना अधिक लाभकर होगा. सिंह राशि की सुहागिनों के लिये इस रंग के वस्त्र पूजा के लिये धारण करने से पारस्परिक प्रेम में वृद्धि होती है.
कन्या राशि की सुहागिनों को इस करवा चौथ में पूजा करते समय सुनहरी अथवा लाल-हरी साड़ी पहननी चाहिये. यह पति के साथ वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ायेगा.
तुला राशि की जातक सुहागिनों को करवाचौथ की पूजा करते समय चांदी के रंग की अथवा लाल रंग के परिधान पहनने चाहिये. महिलाओं द्वारा ये रंग इस अवसर पर पूजा के दौरान धारण करने से दंपति का लंबे समय तक का साथ बनाये रखेगा.
वृश्चिक राशि वाली सुहागिनों को करवा चौथ की पूजा के समय सुनहरी अथवा मैरून या फिर लाल रंग की साड़ी पहनकर पूजा करनी चाहिये जिससे उनके सुहागिन जीवन की आयु बढ़ेगी.
धनु राशि से जुड़ी सुहागिनों को करवा चौथ पर इस बार आसमानी अथवा पीले रंग के परिधान धारण करने चाहिये. पूजा के समय इन सुहागिनों का यह रंग उनके पति को दीर्घायु करने में सहायक है.
मकर राशि की जातक सुहागिनों को नीला रंग सुहायेगा अर्थात उन्हें नीले रंग के वस्त्र धारण करके  करवा चौथ पर पहनने के लिए चुनें। ऐसा करने से आपके मन की हर इच्छा जल्द पूरी होगी।
कुंभ राशि से संबंध रखने वाली सुहागिनों के लिये चांदी का रंग अथवा नेवी ब्लू कलर लाभदायी है. ये रंग पहन कर चंद्रदेव की पूजा करने से आपके गृहस्थ जीवन में सुख शांति का वास रहेगा.
अब अंत में मीन राशि की सुहागिनों की बात करते हैं. इन महिलाओं को इस बार करवा चौथ की पूजा करते समय रक्तिम वर्ण अर्थात लाल रंग पहनना चाहिये. यदि लाल रंग की साड़ी न हो तो सुनहरे रंग की साड़ी भी समानरूप से शुभकारी है.