बिहार में सीटों का महागठबंधन, आरजेडी 20 तो कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
साभार.फेसबुक

  • गया से चुनाव लड़ेंगे जीतन राम मांझी
  • मधेपुरा से आरजेडी के टिकट पर शरद यादव लड़ेंगे चुनाव
  • 9 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव
  • सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी की वीआईपी को मिले 3 टिकट

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सीटों पर संभावनाओं के दौर के बाद सहमति का समय भी आखिर आ ही गया. लोकसभा के पहले दो चरण के लिए बिहार में आरजेडी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग का ऐलान कर दिया गया है. बिहार में लोकसभा की 40 सीटों में 20 पर आरजेडी और 9 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. जबकि आरजेडी ने अपने कोटे से एक सीट CPI माले को दी है जबकि राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी 5, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान अवाम मोर्चा यानी हम 3 और वीआईपी 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

सीट शेयरिंग की घोषणा के साथ ही बिहार में पहले  दो चरणों की चुनावी तैयारियों का औपचारिक आगाज हो गया. पहले चरण में हम यानी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा औरंगाबाद और गया सीट पर चुनाव लड़ेगा जबकि आरएलएसपी जमुई और आरजेडी नवादा में चुनाव लड़ेगी.

गया से हम के जीतन राम मांझी तो औरंगाबाद से हम के उपेन्द्र प्रसाद उम्मीदवार होंगे और नवादा की विधानसभा सीट से हम के धीरेंद्र कुमार सिन्हा उर्फ मुन्ना उम्मीदवार होंगे. जबकि नवादा से आरजेडी की विभा देवी लोकसभा उम्मीदवार होंगी. जमुई से आरएलएसपी के भूदेव चौधरी और डेहरी से आरजेडी के मोहम्मद फिरोज उम्मीदवार होंगे.

सबसे खास बात ये है कि आरजेडी की तरफ से जेडीयू के पूर्व नेता शरद यादव मधेपुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे. आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने बताया कि बाद में शरद यादव की पार्टी का आरजेडी में विलय  कर लिया जाएगा.

पटना के मौर्या शैरटन होटल में सीट शेयरिंग की घोषणा की गई. लेकिन इससे पहले महागठबंधन के घटक दलों के नेता कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, आरएलएसपी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पहुंचे थे.