नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने रचाई शादी, जानिए कौन हैं असर मलिक?

Malala Yousafzai’s Marriage: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) शादी के पवित्र बंधन में बंध गई हैं. मलाला यूसुफजई और उनके पार्टनर असर ने सोशल मीडिया पर अपनी शादी की जानकारी दी. 24 वर्षीय मलाला ने अपनी निकाह की तस्वीरें भी साझा की है. मलाला और असर का निकाह समारोह ब्रिटेन के बर्मिंघम स्थित घर पर हुआ.

निकाह से उत्साहित मलाला

मलाला यूसुफजई ने अपनी शादी की जानकारी देते हुए ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘आज का दिन मेरे जीवन का एक अनमोल दिन है. जीवन भर का साथ निभाने के लिए असर और मैं शादी के बंधन में बंध गए.’ उन्होंने लिखा कि बर्मिंघम में घर पर एक छोटा निकाह समारोह किया गया,  जिसमें दोनों परिवार वाले शामिल हुए. उन्होंने अपने शुभचिंतकों से अपनी शुभकामनाएं देने के लिए कहा है. इसके साथ ही वह अपने नए जीवन के सफर के लिए काफी उत्साहित दिख रही हैं.

कौन हैं मलाला के शौहर?

हर कोई ये जानना चाहता है कि मलाला ने जिसे अपना जीवन साथी चुना है वो शख्स आखिर कौन है. मलाला क्रिकेट की भी बड़ी प्रशंसक रही हैं जिसका ज़िक्र भी वो कई बार कर चुकी हैं. असर मलिक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में साल 2020 से जनरल मैनेजर हैं. इससे पहले वह पाकिस्तान सुपर लीग (PSL)  से जुड़े हुए थे. असर एक प्लेयर मैनेजमेंट एजेंसी का संचालन भी कर चुके हैं.

लड़कियों की शिक्षा का प्रचार करने पर मारी गोली

लड़कियों की शिक्षा और अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली मलाला का जन्म पाकिस्तान में हुआ था. नौ अक्टूबर 2012 को लड़कियों की शिक्षा और शांति के लिए आवाज उठाने की वजह से तालीबानियों ने उन्हें गोली मार दी थी. आतंकी उस बस में दाखिल हो गए थे जिसमें वो अपने साथियों के साथ स्कूल जा रही थी. उन्होंने मलाला के बारे में पूछा और उनके सिर पर गोली चला दी. महज 16 साल की उम्र में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में शिक्षा में लैंगिक समानता की आवश्यकता पर भाषण दिया था.

सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता 

मलाला पर हुए इस हमले की पाकिस्तान ही नहीं बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुई थी. मलाला की हिम्मत की पूरी दुनिया मुरीद हो गई थी. “मैं मलाला हूं” नाम के एक संस्मरण सह-लेख ने उन्हें दुनिया में मशहूर बना दिया था. इसके बाद मलाला दुनिया के सामने महिलाओं की आवाज बुलंद करने वाली महिला बनकर उभरीं. साल 2014 में मलाला को शांति का नोबेल पुरस्कार मिला. मलाला 17 साल की उम्र में नोबेल पाने वाली सबसे युवा पुरस्‍कार विजेता हैं.

मलाला फंड से लड़कियों की शिक्षा

मलाला लगातार लड़कियों की शिक्षा के प्रचार कर रही हैं साथ ही उनके गैर-लाभकारी मलाला फंड ने अफगानिस्तान में $ 2 मिलियन का निवेश किया है. मलाला ने पिछले साल ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ स्नातक किया. यूसुफजई के विवाह की जानकारी मिलने पर लोग उन्हें बधाई और शुभकामना संदेश भेज रहे हैं.