मोदी सरकार अब एक करोड़ लोगों को देने जा रही है Free Gas Connection

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
Share on telegram
Share on whatsapp
Share on email
ये मोदी सरकार के द्वारा जनहित में किया गया एक और निर्णय है. अब एक करोड़ नए लोगों को फ्री रसोई गैस कनेक्शन देने जा रही है देश की सरकार. इस महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे कार्य कर रही है उज्ज्वला योजना. मोदी सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले हर परिवार को 1,600 रुपये की धनराशि द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है.

पेट्रोलियम सचिव का वक्तव्य आया सामने

सरकार की इस हालिया योजना की जानकारी पेट्रोलियम सचिव के वक्तव्य के माध्यम से सामने आई है. पेट्रोलियम सचिव तरूण कपूर (Tarun Kapoor) ने रविवार को मीडिया के साथ ये जानकारी साझा करते हुए बताया कि केंद्र सरकार अगले दो सालों में एक करोड़ और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन (Free LPG Connections) देने वाली है.

बढ़ रहा है एलपीजी का उपयोग

आजकल देखने में आ रहा है कि शहरों की तरह ही अब गाँवों में भी खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का उपयोग बढ़ता जा रहा है. लोगों की इस जरूरत को ध्यान में रख कर केंद्र सरकार (Central Government) ने उज्वला योजना को लागू किया है. इस योजना के अंतर्गत ही अब ये लक्ष्य बनाया गया है कि आगामी दो वर्षों में देश के लोगों के लिए एक करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connections) दिए जाने हैं.

बजट में हुई थी ये घोषणा

उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ लोगों को कनेक्शन देने की घोषणा के बारे में बताते हुए पेट्रोलियम सचिव तरूण कपूर (Tarun Kapoor) ने आज रविवार को कहा कि जरूरतमन्द लोगों को मोदी सरकार अगले दो वर्षों में एक करोड़ मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन देने जा रही है. इस विषयक घोषणा पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस साल बजट पेश करते हुए उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत कर दी गई थी.