Newzeland में एक शख्स ने 24 घंटे के अंदर 10 बार ली कोरोना वैक्सीन, सरकार ने दिए जांच के आदेश

न्यूजीलैंड में (Newzeland) स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं और कहा है कि इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया गया है.

कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ के बाद दूसरी डोज़ के लिए 6 से 12 सप्ताह का अंतर रखा गया है. लेकिन क्या हो अगर कोई शख्स कोरोना वैक्सीन की 10 डोज़ लगवा ले? और तब क्या हो जब वो शख्स एक ही दिन में वैक्सीन की 10 डोज़ लगवा ले? दरअसल, ऐसा ही चौंका देने वाला मामला न्यूजीलैंड से आया है. ये मामला इसलिए भी और चिंताजनक है कि न्यूजीलैंड जैसे देश में कोरोना वैक्सीन प्रबंधन की तरफ से ऐसी लापरवाही भी सामने आई जहां एख ही शख्स को वैक्सीन की डोज़ लगती रही और लोगों को उसकी पिछली डोज़ के बारे में पता तक नहीं चला.

न्यूजीलैंड में एक शख्स ने महज 24 घंटे के भीतर कोरोना की 10 बार वैक्सीन लगवा ली. वैक्सीन लगवाने वाले शख्स ने फर्जी तरीके से एक ही दिन में कई टीकाकरण केंद्रों का दौरा किया वैक्सीन लगवा ली. खास बात ये रही कि उसे हर डोज के लिए पैसा दिया गया था. इस मामले के सामने आने से न्यूजीलैंड में हड़कंप मच गया.न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए हैं.

न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड-19 वैक्सीन और टीकाकरण कार्यक्रम के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ ने कहा, ‘मंत्रालय को इस बात की जानकारीमिली है, हम इस मामले को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं.’

उन्होंने कहा, हम इस स्थिति को लेकर बहुत चिंतित हैं और उपयुक्त एजेंसियों के साथ काम कर रहे हैं. … यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं जिसने टीके की अधिक खुराक ली है, तो उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलकर ​​सलाह लेनी चाहिए. हालांकिउन्होंने कहा कि मंत्रालय इस बात की पुष्टि नहीं करेगा कि घटना कहां हुई है. न्यूजीलैंड के समाचार वेबसाइट स्टफ वैक्सीन लगवाने वाले युवक की पहचान उजागर नहीं की है.

बड़ा सवाल ये है कि आखिर इतने टीके लगवाने वाले शख्स की हालत क्या होगी? हालांकि इस मामले पर न्यूजीलैंड में टीकाकरण सलाहकार केंद्र की चिकित्सा निदेशक और ऑकलैंड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर निक्की टर्नर ने कहा कि एक दिन में इतने सारे टीके लेने का कोई डेटा मौजूद नहीं था. उनका कहना है कि वैक्सीन मानव शरीर में अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देने और लोगों को सुरक्षित रखने का काम करता है लेकिन वैक्सीन के कई डोज लेने के दुष्प्रभाव भी बहुत हैं. ऐसे में इस हरकत ने उस व्यक्ति को जोखिम में डाल दिया है.’

न्यूजीलैंड में एक रिपोर्ट में पहले ही चेतावनी दीगई थी कि कुछ लोग दूसरों के पहचान पत्र का फायदा उठाकर कई बार कोविड-19 टीकाकरण करवा सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने उस वक्त कहा था कि कोविड-19 वैक्सीन और टीकाकरण कार्यक्रम के कर्मचारियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी थी.