केरल बलात्कार कांड – आरोपी बिशप के खिलाफ गवाही देने वाला मारा गया

0
529

केरल में जहां एक तरफ लोग नन के बलात्कार के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे हैं, दूसरी तरफ घटनाक्रम में लगातार मोड़ आते जा रहे हैं. अब आरोपी बिशप के विरुद्ध जो व्यक्ति गवाही देने वाला था उसकी लाश मिली है. आज इस गवाह की लाश जलंधर में पाई गई है.

हालांकि लोगों का कहना था कि आरोपी बिशप के खिलाफ गवाही देने वाले फादर कट्टूथारा की जान खतरे में है. किन्तु इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया. फादर कट्टूथारा सरकारी सुरक्षा की मांग करें या न करें इस पर विचार करते ही रह गये और उनकी जान चली गई.

मामले में ज्यादा समझने को कुछ है नहीं. क्योंकि ज्यादातर स्थानीय लोगों का मानना है कि फादर कट्टूथारा को लगातार धमकियां मिल रही थीं. फिर भी उन्होंने बहादुरी दिखाई और उसका परिणाम ये हुआ कि उनकी लाश मिली है.

केरल नन बलात्कार कांड में बिशप फ्रैंको मुलक्कल मुख्य आरोपी है जिसके विरुद्ध मुख्य गवाह के तौर पर फादर कुरियाकोस कट्टुथारा का नाम सामने आया था किन्तु कातिलों के हाथ कानून से भी लंबे निकले और फादर अदालत में गवाही नहीं दे पाये.

दिलचस्प बात ये है कि शिकायत करने वाली नन तथा तमाम अन्य नन ये लगातार कहती आ रही हैं कि आरोपी के हाथ बड़े लंबे हैं. आरोपी बिशप की राजनीतिक पहुंच से ही डर कर नन को इतना समय लगा उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई में. सभी का मानना है कि अभी भी कुछ होने वाला नहीं है और ये सारा मामला दबा दिया जायेगा. ननों का कहना है कि बिशप अगर बाहर रहा तो सारे सबूत मिटाये जा सकते हैं.

जहां आरोपी के रसूख और उसकी पहुंच की बात हो रही है वहीं गौर करने वाली एक बात और है जिस पर संभव है पुलिस महकमा भी अवश्यमेव विचार कर रहा होगा कि – अभी पांच दिन पहले ही आरोपी बिशप जमानत पर छूट कर बाहर आया है और फिर आज उसके खिलाफ गवाही देने वाला मार दिया गया.

बलात्कार की पीड़िता नन ने आरोप लगाया था कि बिशप फ्रेंको मुलक्कल ने वर्ष 2014 से 2016 के बीच कई बार उससे बलात्कार किया था. पीड़िता नन द्वारा की गई शिकायत के साढ़े तीन माह बीत जाने के बाद भी जब आरोपी बिशप की गिरफ्तारी न हुई तो पिछले दिनों कई ननों ने कई दिनों तक धरना प्रदर्शन किया था. ध्यान देने वाली बात ये है कि बलात्कार की शिकार नन के समर्थन में कुछ और भी नन सामने आई हैं और उन्होंने भी इस तरह के आरोप लगाये हैं.

(भुवन चंद्र जोशी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here