1 लाख रुपया महीना आप इस बिज़नेस से घर बैठे कमाएं, जानें तरीका

1
323

बहुत सारे बिजनेस ऐसे होते हैं जिन्हें शुरू करने के लिए हमें बड़े निवेश की जरूरत होती है. बड़ा निवेश कर कोई नया बिज़नेस शुरू करना समझदारी भी नहीं होती है क्योंकि कारोबार में जोखिम बहुत होता है. लेकिन कुछ बिज़नेस ऐसे भी हैं जो कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने लगते हैं. ऐसे में मुनाफे की गारंटी के लिए आप भी कृषि क्षेत्र में खेती की बजाए दूसरे विकल्प पर गौर कर सकते हैं. मुर्गी पालन (Poultry Farming) का बिजनेस आपको हर महीने एक लाख रुपये तक की कमाई करा सकता है.

मुर्गी पालन शुरू करने के लिए आपको 5 से 9 लाख रुपये की जरुरत पड़ती है. इसके लिए आपको बैंक से लोन भी मिल सकता है. अगर आप तकरीबन डेढ़ हज़ार मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप प्रति महीना 50 हजार से 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

आइए आपको बताते हैं कि मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको क्या क्या जरूरतें पड़ेंगीं.

मुर्गी पालन के लिए जगह, पिंजरा और संसाधन

सबसे पहले आपको मुर्गियों के पालन के लिए पिंजरे, संसाधन और जगह की जरूरत पड़ेगी. इसमें 6 से 7 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. अगर आप डेढ़ हज़ार मुर्गियों से पॉल्ट्री फॉर्मिंग शुरू कर रहे हैं तो आपको 10 फीसदी चूजे ज्यादा खरीदने होंगे ताकि किसी वजह से मुर्गियों की असामयिक मौत का नुकसान व्यवसाय पर न पड़े.

50 हज़ार रुपये तक की खरीदें मुर्गियां

डेढ़ हज़ार मुर्गियों से कारोबार शुरू करने के लिए 50 हज़ार रुपये खर्च हो सकते हैं. क्योंकि एक लेयर पैरेंट बर्थ की लागत लगभग 30 से 35 रुपये होती है. इस वजह से मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा. साथ ही इन्हें पालने के लिए अलग-अलग तरह के दाने और इनकी सेहत के लिए दवा आदि का खर्च भी इसी बजट में शामिल होगा.

20 हफ्तों का खर्च 3-4 लाख रुपये

करीब 1 से 1.5 लाख रुपये का खर्च लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने में आएगा. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है.

अंडे की बिक्री से भी होगी मोटी कमाई

देश में अंडे के दाम बढ़ने लगे हैं. अक्टूबर की शुरुआत से ही अंडा 7 रुपये का बिक रहा है. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि अंडे के दाम बढ़ने के साथ ही मुर्गी भी बेशकीमती हो गई है.

लेयर फॉर्मिंग की ट्रेनिंग जरूरी

कमाई भले ही अच्छी हो लेकिन इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग लेना जरूरी है. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here